राज्य राष्ट्रीय

मोदी सरकार के इन 8 फैसलों से आपको लग सकता है, ‘अच्छे दिन आ गए’

8 decisions of the modi government, 'come good day'

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): अच्छे दिन आयेंगे के वादे के साथ केंद्र की सत्ता में आई BJP की सरकार। 8 nov को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा की गई नोटबन्दी की घोषणा ने देश में हो-हल्ला का माहौल पैदा कर दिया हैं।

ये फैसला बहस का कारण बन रहा। इसके पीछे का विचार भले ही कितना भी अच्छा हो, लेकिन जनता को हो रही परेशानी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कुछ इससे सहमत हैं तो कुछ असहमत। तमाम विरोधाभाषों के बीच आखिरकार अधिकतर लोगों ने इसे अपना लिया। लेकिन, कुछ अभी नही जानना चाह रहे कि अच्छे दिन कब आएंगे। अगर आप ध्यान दे तो आपको लगेगा कि वाकई अच्छे दिन आ गए है:-

1-.गुजरात के एक बिजनेसमैन ने 13860 करोड़ का कालाधन केंद्र की इनकम डिक्लेरेशन स्कीम के तहत घोषित किया हैं। यहीं महेश शाह पहले income tax रिटर्न 2-3 लाख दिखाते थे। नोटबन्दी के बाद आयकर विभाग भी सक्रिय हैं।

2- हालिया रिपोर्ट के अनुसार 8 nov से 30 nov के बीच बैंकों में 11 लाख रूपये जमा किये गए हैं। RBI की रिपोर्ट के अनुसार 27 nov तक 8•4 लाख करोड़ रूपये बैंक में जमा कर दिये गए हैं। इससे बैंकों में नगदी बढ़ी हैं। Institute of London के इकोनॉमिस्ट के अनुसार इससे भारतीय इकोनॉमी को फायदा होगा।

3- कोलकाता, बिहार, कोच्चि और वाराणसी में ऐसे लोगों के जन धन खातों से लगभग 1•64 करोड़ रूपये का खुलासा हुआ। जिन्होंने कभी भी इनकम टैक्स नहीं भरा। इन सभी पर आईटी एक्ट के तहत कारवाई की जायेगी।

4- जहाँ-तहाँ बोरों में भरे, जले हुए या कचरे में पड़े हुए नोट मिल रहे। ये नकली नोट हैं या कालाधन। लेकिन, ये व्हाइट मनी तो बिल्कुल नहीं जिसे बैंक में जमा किया जा सके।

5-  सहकारी बैंकों के transaction पर भी आयकर विभाग की नजर हैं। ज्ञात हो की गुजरात के सहकारी बैंकों में नोटबन्दी के कुछ दिन के अंदर ही करोड़ो रूपये जमा हुए थे। RBI ने नकेल कस दी हैं इन सहकारी बैंकों पर।

6- HDFC बैंक ने पुराने नोट बदलने में अनियमितता के आरोप में बैंक मैनेजर सहित 4 कर्मचारियों को निकल दिया हैं।

ये कहा जा सकता कि फैसला धीमी गति से हो रहा हैं। लेकिन, निशाना सही हैं। इसको लेकर कार्यप्रणाली धीमी गति से दुरुस्त हो रही हैं। देश के अधिकतर लोगों ने इस फैसले को अपना लिया हैं।⁠⁠⁠⁠

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment