धार्मिक

पूजा का नारियल खराब निकले, भगवान दे रहे हैं आपको ये संकेत…

पूजा का नारियल खराब निकले

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): भारतीय समाज में कर्मकांडों का काफी महत्व है। अक्सर शुभ काम से पहले भगवान की पूजा की जाती है। पूजा करनेे के कई तरीके होते हैं। हम आपको बता ही चुके हैं कि पूजा का तरीका क्या होता है। वैसे तो सच्चे मन से भगवान को याद करना भी पूजा ही है, लेकिन पूजा के अपने विधि विधान होते हैं। पूजा के दौरान अक्सर लोग नारियल चढ़ाते हैं। नारियल को काफी पवित्र माना गया है। इसलिए हर शुभ काम से पहले नारियल फोड़ते हैं। नारियल के साथ एक खास बात जुड़ी है। इसे आपने भी कई बार महसूस किया होगा। आज हम वही आपको बताएंगे कि अगर पूजा का नारियल खराब निकल जाए तो इसका क्या मतलब होता है।

पूजा का नारियल खराब निकले तो.
आपने ये महसूस किया होगा कि जब भी आप पूजा करते हैं या फिर शुभ काम के लिए नारियल फोड़ते हैं और वो खराब निकल जाए तो मन में डर बैठ जाता है। आम तौर पर इसे अशुभ माना जाता है। आप को दुकानदार पर गुस्सा आता होगा, पूजा के समय अशुभ काम हो गया, मन बेचैन हो जाता होगा। पूजा का नारियल खराब निकले आपको लगता होगाा कि कुछ अनिष्ट होने वाला है। ये भी डर लगता होगा कि भगवान नाराज हैं। इस तरह के तमाम विचार मन में आते होंगे। लेकिन हम आपको बताते हैं कि ऐसा कुछ नहीं होता है। पूजा में चढ़ाए गए नारियल का खराब निकलना अशुभ नहीं होता। ऐसा क्यों नहीं होता इसके पीछे की कहानी भी जान लीजिए।

मां लक्ष्मी का प्रतीक नारियल
शुभ होने के साथ साथ नारियल को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसलिए कहा जाता है कि हर पूजा में नारियल का होना जरूरी है। पूजा का नारियल खराब निकले तो इसका मतलब ये नहीं होता है कि कुछ अशुभ हो गया है। या फिर कुछ अनिष्ट होने वाला है। इसके ठीक उलट नारियल का खराब निकलना शुभ माना जाता है। खराब नारियल को शुभ मानने के पीछे भी कई कारण हैं। मान्यता है कि अगर पूजा का नारियल खराब निकले तो इसका मतलब ये होता है कि भगवान ने खुद ही प्रसाद ग्रहण कर लिया है। इसलिए वो नारियल अंदर से पूरा सूख गया है। इतना ही नहीं नारियल के खराब होने का एक संकेत ये भी है कि आपकी मनोकामना पूरी होने वाली है।

खराब नारियल मनोकामना पूरी
पूजा का नाारियल खराब निकलने का मतलब ये है कि आपकी कोई मनोकामना पूरी हो गई है। इस समय आप जो बी कामना करेंगे वो पूरी होगी। अब आपको बताते हैं कि नारियल सही निकला तो क्या करना चाहिए। और इसके क्या मतलब होता है। पूजा करते समय नारियल अगर सही निकला तो उसे रखना नहीं चाहिए। उसे प्रसाद की तरह सभी में बांट देना चाहिए। इस से पूजा का फल सभी लोगों कोपूजा का नारियल खराब निकले मिल जाता है। उम्मीद करते हैं कि ये लेख आपके भ्रम को दूर करेगा। पूजा का नारियल खराब निकलने पर आपके मन में जो गलत धारणाएं बनी थी वो टूट गई होंगी। नारियल का खराब होना शुभ माना जाता है। इसका मतलब होता है कि भगवान ने खुद ही प्रसाद ग्रहण कर लिया है। इसलिए अगली बार जब पूजा का नारियल खराब निकल जाए तो परेशान नहीं होना चाहिए।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment