धार्मिक

विंड चाइम का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

Wind chime

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा) :विंड चाइम जितना खूबसूरत और आकर्षक दिखने में होता हैं। उतना ही फलदायक भी होता हैं। विंड चाइम में पोजेटिव एनर्जी होता हैं। जो घर में लक और प्रोग्रेस ले कर आता हैं। विंड चाइम को फेंगशुई और वास्तुशास्त्र दोनों में काफी अहम माना जाता हैं। विंड चाइम को घर, ऑफिस, दुकान हर जगह लगा सकते हैं।

बस, कुछ खास बातों का ध्यान रखें:-

१:- स्थान के अनुसार विंड चाइम का चयन- सामान्यतः विंड चाइम लकड़ी, मिटटी, लोहा और अलग-अलग धातुओं आदि का बना होता हैं। लेकिन, आपके लिए कौन सा विंड चाइम सही है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपको विंड चाइम किस दिशा में और किस तरह टाँगना हैं।

२:- दिशा के अनुसार चयन- अगर आपको घर की पश्चिमी और उत्तर दिशा के लिये विंड चाइम लेना हो धातु की विंड चाइम आपके लिए सही रहेगा। उसी तरह पूर्वी और दक्षिणी दिशा के लिए मिट्टी और लकड़ी की बनी विंड चाइम ही ले।

३:- आवाज का रखे ध्यान- विंड चाइम का लक उसकी धातु के साथ उसकी आवाज पर भी निर्भर करता हैं। कई डिजायनर और आकर्षक विंड चाइम होते है जो बिना आवाज वाले या फिर ऐसे होते हैं जिनसे ऐसी आवाजे आती हैं जो कानों में चूभती हो। ऐसे विंड चाइम आपके किसी काम का नहीं हैं।

४:- मीठी आवाज वाले को दे प्राथमिकता- अगर आप चाहते हैं कि विंड चाइम आपके लिए गुड लक लाये तो हमेशा ऐसे विंड चाइम का ही चयन करे जो मीठी आवाज वाला हो। बिना आवाज वाले या भद्दी आवाज वाले विंड चाइम का चयन भूल कर भी ना करे।

५:- रॉडों की संख्या के अनुसार- विंड चाइम कई रॉडों की संख्या वाले होते हैं। अपनी मनोकामना के अनुसार ही विंड चाइम में रॉडों की संख्या को ध्यान में रख कर ही खरीदे। अलग-अलग नंबर की रॉड वाले विंड चाइम अलग-अलग काम के लिये होते हैं।

६:- गुड लक के लिये चुने कितनी रॉड:- दुकान या घर में गुड लक लाने के लिए 7-8 रॉडों वाले विंड चाइम ही लगाये। यह गुड लक लाने के लिए सर्वोत्तम हैं।

७:- बीमारियों से बचने के लिए भी रखे रॉडों का ध्यान:- पुरानी बीमारी से छुटकारा और नई बीमारी से बचाव के लिए 5 रॉडों वाला विंड चाइम ही लगाये।

८:- बेडरूम में 9 रॉड वाला- घर के लोगों या दाम्पत्य जीवन में प्यार और अपनापन बढ़ाने के लिये बेडरूम की खिड़की पर 9 रॉड वाला विंड चाइम ही लगाये। यह रिश्तों में गर्माहट लाने में सर्वश्रेष्ठ हैं।

९:- शांति के लिये चुने कितनी रॉड:- शांति के लिये, लड़ाई-झगड़े से बचने के लिये, क्लेश से बचने हेतु 2-3 रॉड वाले विंड चाइम ही ले।

१०:- खास तरीका:- विंड चाइम टांगने के लिए कुछ खास तरीको को ध्यान में रखे। घर या दुकान या ऑफिस कहीं भी अगर तीन दरवाजे एक लाइन से हो तो आप बीच में 5 रॉड वाला विंड चाइम लटकाये। यह रोग और विपत्ति से रक्षा करता हैं।

अगर आपको विंड चाइम घर के अंदर लगाना तो बहुत बड़ा ना लगाये। और अगर घर के बाहर या बड़े स्थान पर लगाना तो तो हमेशा बड़ा विंड चाइम ही लगाये।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment