Hindi लाइफ स्टाइल

जानिए, इंसान क्यों करते हैं एक दूसरे को Kiss, मिल गया जवाब

एक दूसरे को Kiss

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): Kiss, प्यार को अभिव्यक्त करने का एक जरिया है। जब एक दूसरे के प्रति प्रेम की भावना प्रबल हो तो युगल एक दूसरे का चुम्बन लेते है। अपने प्यार का इज़हार करने का इससे बेहतर तरीका कोई और नहीं हो सकता। अगर आपको कोई किस करता है तो उससे आपको अपनेपन का एहसास होता है।
किस के द्वारा हम अपने रिश्ते के अटूट बंधन का इज़हार करते हैं। चुम्बन अपने पार्टनर के प्रति हमारे प्यार,हमारे एहसास, हमारी दोस्ती और हमारी केयर को दर्शाता है।

प्यार का इज़हार करने का इससे बढ़िया शायद ही कोई और तरीका हो। किस एक खास किस्म के कांप्लेक्स केमिकल को दिमाग की तरफ भेजता है, जिससे व्यक्ति खुद को ज्यादा उत्तेजित, खुश और आरामदायक स्थिति में महसूस करता है।
ऐसे में ये प्रश्न दिमाग में आना स्वाभाविक है की आखिर ये किस का प्रचलन आया कहाँ से? किस को प्रायः पश्चिमी सभ्यता की देन मानी जाती है। पश्चिमी समाज में एक दूसरे को किस करने का प्रचलन ज्यादा है। पश्चिमी दुनिया में तो किस करने को एक सामान्य आदत माना जाता है। जबकि हमारे यहाँ यह एक बेहद निजी पल है।

जबकि हिन्दू संस्कृति में किस की क्रिया का सबसे पुराना उदाहरण हिन्दुओ की वैदिक संस्कृति में मिलता है जो आज से लगभग 3500 साल पुराना है। ऐसे में ये भी कह सकते है की शायद किस का ये चलन हिन्दुस्तान से पूरी दुनिया में फैला है।
किस का चलन हर देश में नहीं है। एक नए अध्ययन के मुताबिक दुनिया की प्रत्येक संस्कृति में इसका प्रचलन नहीं है। दुनिया के आधे से भी कम देशों में इसका प्रचलन है। अध्ययन के अनुसार 168 संस्कृतियों में केवल 46 प्रतिशत संस्कृतियों में युगल प्यार के पलों में अपने साथी को किस करते है। जानवरों की दुनिया में भी किस का प्रचलन दुर्लभ है।

Leave a Comment