अजब गजब अंतरराष्ट्रीय

इंडोनेशिया में बलात्कारियों को अनोखी सजा, नपुंसक बनाकर डाले जाएंगे महिलाओं के हार्मोंस

rapists in Indonesia napunsak bnakar dale jayenge mahilaon ke harmons

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा) : इंडोनेशिया में दुष्कर्मियों के लिए एक नया और अनोखा कानून बनाया गया हैं। इंडोनेशिया में हुए एक सर्वे के अनुसार वहाँ हर रोज़ 35 दुष्कर्म के मामले दर्ज होते हैं। जबकि 90% ऐसे मामलों में कभी FIR दर्ज नहीं की जाती।

5 माह पहले हुए दुष्कर्म की घटना से पूरा इंडोनेशिया सकते में आ गया। 14 साल की लड़की से 12 लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया। इस घटना के बाद इंडोनेशिया सरकार ने दुष्कर्मियों खासकर बाल यौनशोषण करने वालों के खिलाफ एक सख्त कानून बनाया हैं। नये कानून के मुताबिक दुष्कर्मियों को नपुंसक बनाने से लेकर मौत की सजा तक की सजा दी जायेगी। कम से कम सजा 10 साल की होगी।

5 माह पूर्व हुई इस घटना के बाद राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जनता को सख्त कानून बनाने का भरोसा दिलाया था। बाद में राष्ट्रपति ने ही संसद में नये कानून का मसौदा पेश किया। 2 पार्टियों के विरोध के बावजूद संसद ने इस नये कानून को पास कर दिया। नये कानून के मुताबिक बाल यौनशोषण करने वालो को रासायनिक तरीकों से नपुंसक बनाया जायेगा। उनमें महिलाओं वाले हार्मोन्स डाले जायेगे जिससे उनकी यौन आक्रामकता कम होगी। उनके नाम सार्वजनिक किये जायेगे। उनकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिये इलेक्ट्रॉनिक चिप लगाई जायेगी। यह सजा पूरी होने के बाद भी लगी रहेगी। serious मामलों में मौत तक की सजा होगी।

इंडोनेशिया की महिला आयोग ही इस कानून के खिलाफ हैं।महिला आयोग की अध्यक्ष एजरीना का तर्क हैं की जिन देशों में नपुंसक करने की सजा हैं वहाँ अभी भी ऐसी घटनाएँ रुकी नहीं हैं। और ये process बहुत ही खर्चीला हैं। यह पैसा पीड़ितों की मदद में खर्च करना चाहिए। Doctors भी इसे पेशेवर सिद्धांतों के खिलाफ समझतें हैं। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी इस कानून पर दोबारा सोचने की अपील की हैं |

रासायनिक तरीकों से नपुंसक करने की सजा पोलैंड, दक्षिण कोरिया और कुछ अमेरिकी राज्यों में भी हैं। सऊदी अरब में तो दुष्कर्मियों के लिए मौत तक की सजा दी जाती हैं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment