अजब गजब

अनसुनी दास्तान, मरने के कई सालों बाद मिला इंसाफ

Unheard story, got justice after years of death

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): ब्रिटेन की 14 साल की एक लड़की जिसने मरने के बाद पाया अभूतपूर्व अधिकार। यह लड़की रेयर कैंसर से पीड़ित थी और वह जानती थी की वह ज्यादा समय जीवित नहीं रह सकती। मौत के दरवाजे पर खड़ी इस लड़की ने 100 साल बाद जिंदा होने के जंग की उम्मीद जीत ली।

मौत के मुहाने पर खड़ी इस लड़की ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और जज को चिट्ठी लिखी की वो कैंसर से पीड़ित हैं और लंबा जीना चाहती हैं। शुक्रवार को आये अदालत के फैसले में इस लड़की के शव को फ्रीज़ करने पर सहमति दे दी।

पीड़ित लड़की ने काफी रिसर्च के बाद क्रायोनिक्स से गुजरने का फैसला लिया। जिसमें मरने के बाद व्यक्ति के शरीर को फ्रीज़ कर लिया जाता हैं ताकि आगे चलकर मेडिकल प्रगति की मदद से शरीर को जिंदा करने की उम्मीद रहती हैं। उसके इस फैसले में उसका साथ दिया उसकी माँ ने।

उस लड़की ने जज को चिट्ठी में बताया की ” में महज 14 साल की हूँ। मैं कैंसर से पीड़ित हूँ पर मैं मरना नहीं चाहती। क्रायों के जरिये 100 साल बाद ही सही मेरे जीवित होने की उम्मीद हैं”।

Read Also : डेड बॉडी चीखती-चिल्लाती हैं, जानिए मृत शरीर से जुड़े कुछ तथ्य

पीड़ित ने कानूनी कार्यवाही के तहत माँ को यह अधिकार दिया की वह चाहे तो आने वाले वक्त में बेटी का अंतिम संस्कार कर सकती हैं। लेकिन, उसकी माँ ने उसके फैसले का समर्थन किया हैं। उसके माता-पिता का तलाक हो चुका हैं। उसके पिता ने शुरू में उसके इस फैसले पर आपत्ति की थी।

जज ने फैसला सुनते हुए कहा की लड़की की मौत हो गई हैं। अब उसके शरीर को क्रायोनिक्स के जरिये फ्रीज़ किया जायेगा। लंदन में यह व्यवस्था नहीं हैं। इसलिए उसके मृत शरीर को अमेरिका ले जाया जायेगा। यह बहुत लम्बा और खर्चीला processes हैं।
फैसला सुनाने के बाद जज पीटर जैक्सन ने कहा की यह अब तक का सबसे बड़ा फैसला हैं। इत्ता बड़ा अधिकार अब तक किसी को नहीं दिया गया।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment