Toyota Land Cruiser

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): आज हम आपको एक ऐसी गाड़ी के बारे में बताने जा रहे है  ..जिसने  रफ्तार के मामले में नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है , अगर आप इस गाड़ी के बारे में नहीं जानते तो जान लीजिये, इस कार को दुनिया का सबसे बेहतरीन कार माना गया है इसने बहुत सारे रिकॉर्ड अपने नाम किया है , जी हाँ ये बात गलत नहीं.. जब आप इस कार के बारे में जानेगे तो आप भी दंग रह जायेंगे ..तो आइए हम बताते है इस कार के बारे में ..क्या आपने टोयोटा लैंड क्रूजर का नाम सुना है, ये वही कार जो अपने परफॉरमेंस को लेकर हमेशा चर्चा में बना रहता है इस एसयूवी ने दुनिया का सबसे तेज स्पीड वाली SUV में अपना नाम दर्ज किया है .

इससे पहले ये रिकॉर्ड जीप ग्रैंड केरोक ट्रैकहॉक के नाम था। लेकिन अब टोयोटा लैंड क्रूजर ने अपने नाम कर लिया है ग्रैंड केरोक ट्रैकहॉक ने 290 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार भरी थी, लेकिन टोयोटा लैंड क्रूजर ने 368 किलोमीटर प्रति लीटर की रफ्तार भरी है। ट्रैकहॉक ने 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार महज 3.6 सेकंड में पकड़ ली थी। लेकिन अब इस लीग में नया बाहुलबली शामिल हो गया है।

Toyota Land Cruiser 1

इस कार के ड्राइवर कार्ल एडवर्ड्स ने इसके दो ट्रायल रन लिए जिसमे इसका पर्फोर्मस बहुत ही बढ़िया रहा, इस कार में स्पीड बढ़ने के लिए सारे नै तकनीक जोड़ी गई , इस कार में 5.7-लीटर का पेट्रोल वी 8 इंजन दिया गया है। टोयोटा लैंड क्रूजर कार में 2000 एचपी की पावर जेनरेट की छमता है, इसके अलावा टोयोटा लैंड क्रूजर को कस्टम पिस्टन, रॉड्स मैनिफोल्ड जैसी टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है। माना जा रहा है कि इस तरह से इस कार का इंजन बेहद शक्तिशाली हो गया।
साथ ही इस कार में सस्पेंशन को कम किया गया है ताकि अच्छा परफॉरमेंस दे सके, साथ ही इस कार में मोटे स्पोर्टी टायर्स फिट किए गए।

टोयोटा लैंड क्रूजर को सबसे पहले 2016 SEMA शो में प्रदर्शित किया गया था। उस समय इस कार की बहुत ही तारीफ हुआ था, लेकिन दुःख की बात ये है की इतने अच्छे परफॉरमेंस होने के बाबजूद भी ये कार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल नहीं कर पाया, हाँ लेकिन ये एक बात कह सकते है की फ़िलहाल सबसे तेज SUV में ये ख़िताब अपने नाम कर लिया है अब आगे ये देखना है ये इसका रिकॉर्ड कोण तोड़ता है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *