बदलते भारत में अंबानी टाइटल बहुत बड़ा हो चूका है. मुकेश अंबानी की पत्नी क्या खरीदती हैं, क्या पहनती हैं इसपर सबकी नज़र रहती है. बच्चे क्या कर रहे है ये सब जानना चाहते हैं लेकिन इन सब के बीच लोग अनिल अंबानी को भूल गए. मुकेश की संपत्ति चार गुनी हो गई तो अनिल लगातार पीछे होते जा रहे हैं. आज की तारीख में अनिल की कुल संपत्ति 161 अरब रुपये है तो मुकेश अम्बानी की संपत्ति 26 हजार अरब से ज्यादा हो चुकी है.

अब आते है मुद्दे की बात पर, बैंक ने अनिल अंबानी के रिलायंस कम्युनिकेशन को 114 ख़राब रुपए का कर्ज दिया है. बैंक का कहना है अनिल अब पैसा देने में आनाकानी कर रहे हैं. हालाँकि रिलायंस टेलीकॉम इस बात से इत्तेफ़ाक़ नहीं रखती है. उसका कहना है कि ये अफवाह मीडिया द्वारा फैलाई जा रही है. लेकिन उन्होंने माना कि 114 खरब रुपये का कर्ज है और जिस चीन के बैंक से लोन लिया है उसने कंपनी के खिलाफ NCTL में याचिका डाली है.

अब एक जरुरी बात ये है की NCTL में ऐसे ही किसी कंपनी को नहीं खिंचा जाता है. यहाँ जिस कंपनी को खींचा जाता है, समझ लें की किसी कंपनी के दिवालिया होने का पहला स्टेप है. एक लंबी प्रक्रिया के बाद nctl को लगता है तो वह कंपनी के निदेशकों को निलंबित कर देती और कंपनी को नीलाम कर देती है, ताकि इन पैसो से कर्ज चुकाया जा सके.

ऐसे में अब अनिल अंबानी को वहां ये साबित करना होगा कि उनकी कंपनी लोन चुकाएगी और तय समय में उसे पूरा करेगी. अगर NCTL अनिल की कंपनी से सहमत नहीं हुई तो अनिल दिवालिया होने के कगार पर पहुँच जाएंगे. अब अगर मुकेश, अनिल की मदद नहीं करते है तो कुछ भी हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *