टैकनोलजी

भूकंप आने से पहले आपको जानकारी दे देगा ये एप, वैज्ञानिकों ने भी किया रिकमेंड

This app will give you the information before earthquake

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): भूकंप के पूर्वानुमान के लिए अनेकों डिवाइस और एप बनाये जा चुके हैं। उन एपों में माई शेक(My shake) ने इस दिशा में काफी हद तक सफलता हासिल की हैं। यह एप सतह के नीचे भूकम्प की गतिविधि की पहचान कर आंकड़ों को सिस्मोलोजिकल लेबोरेटरी को भेजती हैं ताकि समय रहते भूकम्प की चेतावनी दी जा सके।

भूकम्प का पता लगाने वाले माई शेक एप ने एक नया कृतिमान बनाया हैं। साल के शुरू में लांच की गई माई शेक एप ने अभी तक करीब 400 भूकम्प का पता लगाया हैं। इस एप को भूकम्प का पूर्वानुमान लगाने और इससे जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने के उद्देश्य से कैलोफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया हैं। और यह काफी मददगार साबित हुआ। यह करीब 400 भूकम्प में लाभदायक सिद्ध हुआ हैं।

Read Also :  पढ़िए दुनिया के सबसे Safe घर के बारे में, परमाणु बम का भी नहीं होगा असर

अभी तक इस एप को करीब 2.2 लाख लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चूका हैं। इसकी मदद से भूकम्प की संभावना के दौरान लोगों को खुद को सुरक्षित करने का मौका मिल जाता हैं।

इस साल 16apr को इस एप ने इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता वाले सबसे भीषण भूकम्प का पता लगाया था। आने वाले समय में भूकम्प से सुरक्षा के मामले में यह हमारे लिए काफी कारगर सिद्ध हो सकता है।

Read Also :  जानिए: अच्छे और कम निवेश में बिजनेस के सफल Ideas

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment