इंसान को खोखला कर देती है ये बीमारी, इन सितारों का इस बीमारी से जो हाल हुआ, देख लीजिए

ra aids

ra aids

दुनिया में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अक्सर बात की जाती है, साथ ही ये भी कहा जाता है कि बीमारियों से लड़ने के लिए सभी देशों को साथ आना होगा. दुनिया में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनका कोई इलाज नहीं है। पहले इस में कैंसर का नाम भी आता था, लेकिन अब कैंसर का इलाज हो सकता है। एड्स के बारे में तो आप जानते ही होंगे, इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, जिसे ये बीमारी हो गई उसे कोई ठीक नहीं कर सकता है। हां उसे लंबे समय तक बीमारी के साथ जीने के लिए दवाएं दी जा सकती हैं, लेकिन अभी तक इस बीमारी का कोई कामयाब इलाज सामने नहीं आया है।

एड्स को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। हम आपको इस बीमारी से ग्रसित मशहूर लोगों के बारे में बताते हैं, जिनको ये बीमारी हुई और उनका जो हाल हुआ वो देख कर आप कांप उठेंगे। तमिल फिल्मों की एक्ट्रेस निशा नूर की मौत एड्स के कारण ही हुई थी। उन्होंने कल्याण अगाथिकल और अय्यर दि ग्रेट जैसी हिट फिल्मों में अभिनय किया। निशा ने तमिल, मलयालम, तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों में काम किया। निशा की मौत 2007 में एड्स से हुई। बताया जाता है कि इस बीमारी के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी। मरने से कुछ दिनों पहले निशा की हालत इतनी खराब थी कि उनके शरीर को चींटिया और कीड़े खा रहे थे।

मशहूर अमेरिकी फिल्म स्टार रॉक हडसन भी एड्स का शिकार हुए थे। 5 जून 1984 में हडसन को एड्स का पता चला। इस बीमारी के बारे में उन्होंने जनता को एक साल के बाद बताया था। उनको डर था कि उनका करियर खराब हो जाएगा। लेकिन उसके बाद भी उन्होंने सभी को बता दिया कि उनको एड्स है। हडसन पहले ऐसे सेलिब्रिटी थे जिन्हें एड्स की बीमारी हुई थी। 2 अक्टूबर 1985 में उनकी मौत हुई। रॉक ने अपनी बीमारी के बारे में लोगों से छिपाया नहीं बल्कि उन्हें इसलिए भी बताया ताकि वे इस बीमारी के प्रति जागरूक हो सकें।

हॉलीवुड के मशहूर स्टार और गायक एंथोनी को भी एड्स था, लेकिन उन्होंने ये बात सभी से छुपा कर रखी थी। उनके परिवार को भी इस बारे में कुछ नहीं पता था। लेकिन छुपाने के बाद भी वो मौत से नहीं बच पाए। 12 सितंबर 1992 में एड्स की वजह से उनकी मौत हुई। अपनी मौत से पहले वो प्रोजेक्ट एंजेल फूड नाम की एक संस्था के साथ काम कर रहे थे। ये संस्था एचआईवी पॉजिटव होने की वजह से घर से बेघर हुए लोगों के रहन-सहन का प्रबंध करती है। इसी तरह से गॉस्पेल सिंगर मूसा क्वीन जोको भी पिछले 21 सालों से एड्स पीड़ित हैं। 2 साल की उम्र में उन्हे इस के बरे में पता चला था। हालांकि वो इस बीमारी के साथ जी रही हैं, इसी के साथ वो लोगों में एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए भी काम कर रही हैं।