भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हमारे पास काम ज्यादा और वक़्त काम है. लाइफस्टाइल हमारी ऐसी हो चुकी है कि हम खाना भी सही समय पर नहीं खा पाते हैं, खाते भी तो सिर्फ पेट भरने के लिए प्रोटीन और विटामिन की मात्रा हमारे खाने में नहीं होती है. ऐसे में खाने में ज्यादा से ज्यादा पोषण तत्व लेने के लिए हमें संतुलित भोजन खाने की जरुरत है.

एक सर्वे में सामने आया है कि ज्यादा जंक फ़ूड हमारे शारीर में हानिकारक प्रकार के कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. ये खास तरह का कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियों का वास बनाता है. ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता को खत्म कर देता है. ऐसे में हम आपको मूली के फायदे बता रहे हैं, इसे खाने के लिए आपको न तो बहुत तयारी की जरुरत है और व् ही समय की. इसे कही भी कभी भी खाया जा सकता है.

मूली में भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. ये हमारे शारीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसके अलावा इसमें एंटी हैपेरटेंसिव तत्व भी मौजूद होते हैं. मूली अपने आप में एक तरह का खजाना है, इसको रोजाना खाने से बहुत सारे फायदे होते हैं, आइये डालते हैं नज़र….

रोजाना मूली पर कला नमक छिड़ककर खाने से भूख नहीं लगने की समस्या ख़त्म हो जाती है.

मूली में भरी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. इसके सेवन से दांत मजबूत रहते है.

मूली खाने से बाल झड़ने की समस्या भी कंट्रोल होती है. लंबे समय तक अगर इसका रोजाना सेवन किया जाये तो इसे दूर भी किया जा सकता है.

बवासीर जैसी बीमारी में भी मूली फायदेमंद होता है. अगर मूली के पत्तो की सब्जी बनाकर मरीज को खिलाई जाये तो उसको रहत मिलेगी.

रोजाना सुबह उठते ही एक मूली खाने से पीलिया रोग ख़त्म होता है.

नियमित रूप से एक मूली का सेवन करने से मधुमेह रोग का खतरा भी कम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *