चर्चित राज्य

लो आ गए नतीजे, 71 सीटों पर बीजेपी का परचम..मोदी बोले शाबाश !

good news for the BJP in Odisha

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): बीजेपी के लिए खुशखबरी आई है ओडिशा से। ओडिशा में पांच चरणों में हो रहे पंचायत चुनाव में भाजपा ने कमाल कर दिया है। भाजपा ने पहले चरण की 188 सीटं में से 71 सीटों पर जीत हासिल कर ली है। बीजू जनता दल ने 188 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस के खाते में मात्र 9 सीटें गई हैं। भले ही बीजू जनता दल के मुकाबले भाजपा की 71 सीटें कम है लेकिन पिछले चुनाव से तुलना करने पर ये बहुत बड़ी कामयाबी है। इसी के साथ कांग्रेस का सफाया हो गया है। बता दें कि ये पंचायत चुनाव 5 चरणों में हो रहे हैं।

इस से पहले पिछले चुनाव यानि 2012 में पंचायत चुनाव में भाजपा को केवल 36 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। उस समय बीजद के खाते में 651 सीटें गई थीं। जबकि कांग्रेस ने 128 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था। इस बार केवल पहले चरण में ही भाजपा ने 71 सीटों पर अपना परचम लहरा दिया है। बता दें कि अभी तीन चरणों का मतदान बाकी है। साफ है कि ओडिशा में भाजपा लगातार उभर रही है। ये संकेत 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के लिए शुभ संकेत है।

गौरतलब है कि ओडिशा में पांच चरणों में पंचायत चुनाव केे लिए मतदान हो रहे हैं। इनमें से तीन चरणों के मतदान अभी बाकी हैं। पहले दौर में हुए मतदान में जीत हासिल करने के बाद माना जा रहा है कि आगे के चरणों में भी भाजपा बढ़त बना सकती है। जानकारों के मुताबिक भाजपा सत्तारूढ़ बीजू जनता दल को भी पीछे छोड़ सकती है। 21 फरवरी को आखिरी दौर का मतदान होगा। भाजपा के लिए ये जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि इस चुनाव में बीजू जनता दल ने पूरी ताकत झोंक दी थी। नोटबंदी के बाद जिस तरह से भाजपा स्थानीय निकाय चुनावों में जीत हासिल कर रही है वो पार्टी के लिए उत्साहवर्धक है।

इस से पहले बीजेपी ने कई राज्यों के स्थानीय निकाय चुनाव में जीत हासिल की थी। पिछले साल भाजपा ने महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनावों में और चंडीगढ़ में हुए नगर निगम चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी। इसके अलावा नवंबर में गुजरात स्थानीय निकाय चुनाव में पार्टी ने 126 में से 109 सीटों पर जीत हासिल की थी। ये सारे संकेत भाजपा के लिए अच्छे  माने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मतदान के दौरान इस खबर से पार्टी के कार्यकर्ता जोश में आ गए हैं। पार्टी नेतृत्व ने भी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा है कि वो दोगुने जोश केे साथ यूपी में अगले चरणों के लिए जुट जाएं।

Leave a Comment