अजब गजब धार्मिक

इस मंदिर में भगवान को चढ़ाई जाती है चप्पलें

इस मंदिर में भगवान को चढ़ाई जाती है चप्पलें

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा):- हम अक्सर मंदिरो में सोना-चाँदी के चढ़ावा, पैसो को चढ़ावा, फूलों की माला आदि का चढ़ावा मंदिरो में चढ़ते देखा और सुना हैं।

लेकिन, आज कुछ अजीब और अनोखा चढ़ावा की बात हम आपको बताने वाले हैं। एक ऐसा मंदिर जहाँ फूलों या सोना-चांदी की जगह चप्पलें चढ़ाई जाती हैं। चौंकिए मत, ये बात अजीब जरूर हैं पर एकदम सत्य हैं। यह भव्य मंदिर कर्नाटक के गुलबर्ग जिले में स्थित हैं। इस मंदिर में भक्त माँ को खुश करने के लिए चप्पल की माला बांधी जाती हैं।

यहाँ हर साल दिवाली के छठे दिन फुटवियर फेस्टिवल का आयोजन किया जाता हैं। जिसमें अलग-अलग गाँवों से लोग चप्पल चढाने आते हैं। लोग मन्नत माँगते हैं और पूरा होने के लिए मंदिर के बाहर एक पेड़ पर चप्पल टांगते हैं।
यहाँ के लोगो की मान्यता हैं कि चप्पल चढाने से माता उनकी चढ़ाई गई चप्पलों को पहनकर रात में घूमती हैं और बुरी शक्तियों से उनकी रक्षा करती हैं।

ऐसा कहा जाता हैं कि पहले यहाँ बैलों की बलि दी जाती थी। जब जानवरों की बलि पर रोक लगा दी गई तो यहाँ बैलों की बलि देने की प्रथा बन्द हो गई। इस प्रथा के बंद करने के बाद से ही यहाँ चप्पल की माला चढाने की परंपरा शुरू हुई।

Read Also : मंदिरों में महिलाएं क्यों नहीं तोड़ती है नारियल, जानिए इसके पीछे की मान्यता

Leave a Comment