हेल्थ

प्रदूषण से बचने के लिए कौन सा मास्क आपके लिए सही है, जानिए यहां

The mask is perfect for you to avoid pollution

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): दिल्ली में pollution का स्तर पिछले 17 सालों में अपने सर्वाधिक स्तर पर पहुँच गया हैं। दिनोंदिन pollution का लेवल बढ़ता ही जा रहा। वाहनों से उत्सर्जित हानिकारक गैसे वायु में कार्बन-मोनोऑक्साइड, कार्बन- डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन-डाइऑक्साइड और मीथेन की मात्रा बढ़ा रही हैं।

लकड़ी, कोयला,खनिज तेल और कार्बनिक पदार्थों के ज्वलन के कारण भी वातावरण प्रदूषित हो रहा हैं। औधोगिक कारखानों से उत्सर्जित गैसे सल्फर-डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन- सल्फाइड प्राणियों के लिये काफी घातक सिद्ध होता हैं। इन गैसों से प्रदूषित वायु में साँस लेने से व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब होता हैं। इन जहरीली हवाओं में सांस लेना दूभर हो गया हैं। लोग घर से बाहर निकलने से पहले मास्क का प्रयोग करने लगे हैं। मास्क की बिक्री में तेजी आ गई। कई तरह के मास्क बाजार में उपलब्ध हैं। Designer mask तक बाजार में आ गए हैं। आइये जानिये की आपके लिये कौन सा मास्क सही हैं-

1.सर्जिकल मास्क- ये हवा में प्रदूषण के छोटे कणो को रोकने में असफल होता हैं। ये वो आम मास्क हैं जिसका इस्तेमाल आज कल सभी करते हैं। इसका इस्तेमाल Doctors भी करते हैं।

2. N series मास्क- ज्यादा समय खराब हवा में रहना हो तब इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। इसमें फिल्टर लगा होता हैं जो 2 दिन के बाद असरदार नहीं रह जाता। इसे construction sights और heavy industries में इस्तेमाल किया जाता हैं।

3. R series मास्क- ये कम उपलब्ध होते हैं। और 8 घंटे तक काम करते हैं। ये हर तरह के प्रदूषण के कण को हवा से निकलाने में सफल होते हैं।

4. P series मास्क- ये भी R series मास्क की तरह useful होते हैं। लेकिन ये ज्यादा लम्बे समय तक चलते हैं।

5. EN-149 मास्क- यह 94% तक हवा को साफ करने की Capacity रखता हैं।

Read also :  खतरनाक Smog से बचने का उपाय

जो भी हो पर मास्क Pollution का स्थायी समाधान नहीं हैं। इससे सांस लेने में भी तकलीफ होती हैं। जब तकलीफ ज्यादा महसूस हो इसे तुरंत हटा दे। इसका ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसान करता हैं। हमें अपनी Life style में कुछ बदलाव कर Pollution के असर को कम करने का प्रयास करना चाहिये। हमें अपने घरो में Boston fern, English lvy , Spider plant जैसे पौधों को लगाना चाहिये। ये हवा को स्वच्छ बनाते हैं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment