ra tata tiago

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): भारत में कार बाजार तेेजी से बढ़ रहा है। आए दिन कंपनियां नए मॉडल निकाल रही हैं। जनता के सामने विकल्पों की कमी नहीं है। ऐसे में भारतीय कार कंपनियां भी जोश में हैं। टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपने कुछ नए मॉडल पेश किए हैं। अब टाटा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है। इंग्लैंड में आयोजित लॉ कार्बन व्हीकल इवेंट में टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मॉडल को दिखाया गया है। इस छोटी कार को टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर यानी TMETC ने तैयार किया है। इसी के साथ टाटा ने इंडिका विस्टा और बोल्ट का भी इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार किया है। ये सारी कारें एलसीवी इवेंट में पहली बार दिखाई गई हैं।

अपनी नई कार के बारे में टाटा का कहना है कि टियागो EV कार स्पोर्ट मोड में केवल 11 सेकंड के भीतर 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। टाटा टियागो के इस इलेक्ट्रिक वर्जन में 85 किलोवाट का मोटर लगा है, जो कि 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक वीइकल में फ्रंट व्हील ड्राइव दिया गया है। आपको जानकारी दे दें कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सिंगल स्पीड गियरबॉक्स होता है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर टाटा टियागो 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

हालांकि अभी ये बाजार में लॉन्च नहीं की गई है। लेकिन टाटा की रणनीति साफ है कि वो भारतीय कार बाजार में अपना दबदबा बढ़ाना चाहती है। नई इलेक्ट्रिक कार के बारे में कहा जा रहा है कि ये प्रोडक्शन स्टेज को पार कर चुकी है। इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि ये कार रेग्युलर टियागो कार के मुकाबले 40 किलोग्राम हल्की है। वहीं पेट्रोल वैरियंट के मुकाबले ये कार 20 किलोग्राम हल्की बताई जा रही है। कार का वजन कम होने से इसके प्रदर्शन पर असर पड़ेगा। यही कारण है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है।

इसी इवेंट में टाटा मोटर्स ने बोल्ट का इलेक्ट्रिक वैरियंट भी पेश किया था। इसी तकनीक को कंपनी ने टियागो में इस्तेमाल किया है। बताया जा रहा है कि टाटा टियागो में कम कीमत वाल प्लेटफॉर्म उपयोग किया गया है। टाटा की तरफ से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कंपनी अपनी महत्वकांक्षी कार नैनो का भी इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर सकती है। फिलहाल भारत में टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन अगले साल के आखिर तक आ सकता है। बता दें कि टियागो को टाटा ने 2016 में लॉन्च किया गया था, ये कार कंपनी के लोकप्रिय मॉडलों में से एक है। भारत में टियागो के कुल 17 वैरियंट्स हैं और इसका बेस मॉडल 3.28 लाख रुपये का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *