घर के इन हिस्सों में अपने पुरखों की तस्वीर न लगाएं, होगा बड़ा अपशकुन

HOUSE

HOUSE

कहते हैं घर में पितरों की तस्वीर लगानी चाहिए, इससे बड़ों का आशीर्वाद बना रहता है और उनकी आत्मा को शांति भी मिलती है लेकिन कई बार हम पितरों की तस्वीर गलत जगह लगा देते हैं जिसकी वजह से उसका नकारात्मक असर हमारी ज़िन्दगी पर पड़ने लगता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं की घर के किस कोने में पितरो की तस्वीर लगनी चाहिए और किस कोने में नहीं.

  1. अक्सर ऐसा देखा जाता है की लोग पितरो की तस्वीर अपने घरों के पूजा के स्थानों पर लगा देते हैं, ये बिलकुल गलत है. पूजा के स्थान पर पितरो की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, घर के लिए ये अशुभ माना जाता है, ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है.
  2. अगर आपके घर में मंदिर ईशान कोण की तरफ है तो उस घर में पितरों की तस्वीर बिलकुल नहीं लगानी चाहिए, ऐसे घरों में पितरों की तस्वीर पूर्व दिशा में लगनी चाहिए, अगर मंदिर पूर्व दिशा की ओर हैं तब पुरखों की तस्वीर ईशान कोण में लगनी चाहिए.
  3. ध्यान रहे, घर के उत्तरी हिस्से में पितरों की तस्वीर लगानी चाहिए, उत्तर दिशा की तरफ पितरो की फोटो लगाना शुभ माना जाता है.
  4. वास्तु के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में पुरखों की तस्वीर नहीं लगाई जानी चाहिए। इससे घर की तरक्की में बाधा आती है।
  5. मकान की पश्चिम या दक्षिण दिशा में भी पितरों की तस्वीर नहीं लगाई जानी चाहिए। इससे घर में संपत्ति को नुकसान होता है.
  6. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के बीचों-बीच वाले हिस्से में पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के लोगों की मान-सम्मान में कमी आती है।