arjun-mahabharat

जब टीवी लोगों के घरों तक पहुंच रहा था, जब दूरदर्शन लोगों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था तो लोगों ने महाभारत और रामायण का चित्रण अपने घरों के टीवी पर देखा। जिसकी छाप आज तक लोगों के जहन में जस की तस बनी हुई है। इस जादुई दौर में महाभारत और रामायण के प्रसारण के वक्त सड़कों पर सन्नाटा पसर जाया करता था। 25 साल पहले इन कार्यक्रमों जैसा क्रेज आज तक किसी भी कार्यक्रम के लिए नहीं हुआ।

इन कार्यक्रमों में देवी-देवताओं का किरदार निभाने वाले अभिनेताओं की जिंदगी भी बदल गई। लोग इन्हें जहां भी देखते थे वहां उन्हें भगवान की तरह सम्मान दिया करते थे। लेकिन धीरे धीरे वक्त के साथ दूरदर्शन की वो चकाचौंध गायब होती चली गई। तमाम चैनलों के दौर में लोग न सिर्फ महाभारत को भूलने लगे बल्कि उन कलाकारों की जिंदगी भी गुमनामी के अंधेरे में डूबती चली गई, जिन्हें कभी लोगों ने पूजा था।

महाभारत में अर्जुन का किरदार निभाने वाले संदीप मोहन भी इस दौर के मारे हुए अभिनेता हैं। महाभारत में जानदार अभिनय के बदौलत उन्हें श्री कृष्णा में भी रोल मिला। लेकिन हाल ही में उनकी जो तस्वीरें सामने आईं वो साफ कर रहीं थी, अर्जुन आज की जिंदगी के चक्रव्यूह में उलझता जा रहा है।

संदीप मोहन ने श्रीकृष्णा और महाभारत के अलावा कई सारे कार्यक्रमों में अदाकारी की, लेकिन धीरे धीरे उन्हें काम मिलना बंद हो गया। हाल ही वायरल हुईं उनकी तस्वीरें देखकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे कि ये वहीं हैं। उनका लुक बिल्कुल बदल गया है। उन्होंने अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू किया है और अब पर्दे से पूरी तरीके से दूर हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *