चर्चित राष्ट्रीय

अगले राष्ट्रपति का नाम तय, RSS के इस करीबी नेता को मिल सकती है कुर्सी !

भारत के अगले राष्ट्रपति

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा)। 5 राज्यों के चुनावी गहमा गहमी के बाद सबकी नजरे राष्ट्रपति चुनाव पर रहेंगी। प्रणव मुखर्जी का कार्यकाल 31 मार्च 2017 को खत्म हो रहा है। नए राष्ट्रपति के नामों की सुगबुगाहट काफी पहले से चल रही थी लेकिन अब इसके लिए आरएसएस खेमा एक्टिव हो गया है और अपनी तरफ से नाम फाइनल करके भेजा भी जा चुका है।

आरएसएस के सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक संघ की तरफ से मुरली मनोहर जोशी का नाम फाइनल किया जा चुका है। जोशी के नाम पर चर्चा करने के लिए आरएसएस के वरिष्ठ मोहन भागवत, भैय्या जी जोशी दत्तात्रेय होसबोले और कृष्णा गोपाल पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।

दरअसल राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए के पास 70 हजार मत मूल्यों की कमी है। इसलिए बीजेपी ऐसा नाम आगे करना चाहती है जिसको सभी दल स्वीकार्य कर सके। उपराष्ट्रपति के नामों की फेरहिस्त में थावर चंद गहलोत, बीजेपी सांसद नरेंद्र जाधव और उदित राज का नाम आगे किया गया है। बीजेपी किसी दलित नेता को उप-राष्ट्रपति की जिम्मेदारी देकर आने वाले राज्यों और अगले लोकसभा चुनाव के लिए दलित कार्ड भी खेल सकती है।

फिलहाल बीजेपी को कुछ और दलों का समर्थन चाहिए, उसी के बाद नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। लेकिन उससे पहले बीजेपी के पास जो लिस्ट पहुंची है। उसमे इन बीजेपी नेताओं का नाम है। पहले लाल कृष्ण आडवाणी के नाम की भी चर्चा थी। लेकिन ऐसा माना जाता है कि जोशी आरएसएस के एजेंडे पर आडवाणी के मुकाबले ज्यादा करीबी नजर आते हैं।

Read also : राष्ट्रपति भवन पर बच्चे के भाषण चोरी करने का आरोप लगा

Leave a Comment