unmarried couple

unmarried couple

समाज में तेजी से बदलाव आ रहा है, आज की तारीख में शादी से पहले ही किसी के साथ रिलेशन में होना आम बात है, अब तो भारत में भी लिव इन का कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि ये और बात है कि लोगों की मानसिकता नहीं बदल रही है। वो अभी भी अनमैरिड कपल को देख कर यही सोचते हैं कि ये लोग गलत कर रहे हैं। होटल में अनमैरिड कपल साथ में रुके तो उसे गलत समझा जाता है। आज हम आपको अनमैरिड कपल के अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको शायद पता नहीं होगा।

दरअसल होता ये है कि अविवाहित कपल ये बताने में शर्म महसूस करते हैं कि वो शादीशुदा नहीं है। अगर वो खुल कर अपनी बात कहें तो गलत नहीं है। अनमैरिड कपल आराम से एक होटल के कमरे में रुक सकते हैं। होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक ऐसा कोई कानून नहीं है,जो किसी बालिग लड़के और लड़की को होटल में कमरा बुक करने से रोके। होटल में साथ रुकने के लिए लड़का और लड़की बालिग होने चाहिए और उनके पास कोई पहचान पत्र होना चाहिए।

अगर आप अपनी किसी दोस्त के सात होटल में रुके हैं तो पुलिस आपको केवल इस आधार पर गिरफ्तार नहीं कर सकती है कि आप दोनों अनमैरिड हैं। अगर आप अपनी मर्जी से हैं और आपके खिलाफ कोई शिकायत नहीं है तो पुलिस पूछताछ तो कर सकती है लेकिन गिरफ्तार नहीं कर सकती है। अक्सर देखा जाता है कि अनमैरिड कपल इस बात से डरे रहते हैं कि कहीं कोई देख ना ले. अगर आप गलत नहीं कर रहे हैं तो फिर डरने की कोई बात नहीं है।

अनमैरिड कपल के बारे में एक और बात हम बताते हैं, अगर कोई कपल लंबे समय से पति-पत्नी की तरह साथ रह रहे हैं, तो वो कानूनी रुप से मैरिड माने जाएंगे, पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि अगर कोई अनमैरिड कपल भी लंबे समय तक एक साथ रहते हैं, तो उन्हें भी मैरिड ही माना जाएगा। कपल लंबे समय तक साथ रह रहा है, भले ही उन्होंने शादी नहीं की है, और अगर लड़के की मौत हो जाती है तो लड़की उसकी संपत्ति पर अपना हक जता सकती है, वो कानूनी रुप से उस संपत्ति की हकदार बन सकती है। इसके अलावा दो वयस्क लोग अपनी मर्जी से शारीरिक संबंध बना सकते हैं। हां सार्वजनिक स्थल पर संबंध बनाने की गलती ना करें नहीं तो आपको जेल हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *