Anger

Anger

बड़े बुजुर्गों से सुनते आ रहे हैं कि ज्यादा गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है. लेकिन अब रिसर्च में भी ये बात सामने आ गई है. अमेरिकी वैज्ञानिकों ने रिसर्च में खुलासा किया कि ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगों की भी समय से पहले मौत होने की सम्भावना प्रबल है. बढ़ती गुस्से की प्रवृत्ति पर वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया तो उससे पता चला कि शरीर पर इसके क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं.

Lowa State University में की गई शोध के अनुसार गुस्सा करने पर 20 से 40 साल के इंसान की मौत गुस्सा नहीं करने वाले व्यक्ति से डेढ़ गुना ज्यादा होती है । गुस्सा करने पर शख्स के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं जिसकी वजह से स्ट्रेस से लेकर कई तरह के मनोरोग शामिल हैं.

दरअसल गुस्सा करने पर शरीर में तेजी से adrenaline का बहाव होता है। ध्यान देने वाली बात ये है कि स्ट्रेस और टेंशन के समय बार-बार adrenaline के बढ़ने से डीएनए खराब हो सकते हैं. जिसकी वजह से जानलेवा बीमारी और मौत भी हो सकती है. बहुत गुस्सा करने वाले लोगों को नींद न आने की भी बीमारी होती है. गुस्से से दिमाग के कई हिस्से बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाते हैं, जिसकी वजह से इंसान रिलेक्स नहीं हो पाता है.

ज्यादा गुस्सा करने भयानक सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि ऐसे टाइम में बॉडी में स्ट्रेस होरमोन cortisol के साथ-साथ adrenaline और testosterone भी बढ़ जाता है. Harvard School of Public Health के शोध के मुताबिक गुस्सा करने वालों को फेफड़ों के रोग भी ज्यादा होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *