चर्चित बिज़नेस

देखिए 200 के नए नोट की पहली झलक, शुरू हो गई छपाई, जल्द होंगे जारी !

200 rupee note, 200 रूपये का नोट 1

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): केंद्र सरकार का एक और कारनामा जल्द ही आपको देखने को मिल सकता है। नोटबंदी तो सभी करो याद ही होगी। किस तरह से पीएम मोदी ने रात के समय सबको नोटबंदी की खबर दी थी। उसके बाद 500 रूपये और 2000 रूपये के नए नोट बाजार में लाए गए थे। अब हम आपको बताने वाले हैं कि सरकार का अगला कदम क्या है। केंद्र सरकार जल्द ही बाजार में 200 रूपये के नोट उतार सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से इन नए नोटों की छपाई का काम शुरू कर दिया गया है। 200 रूपये के नए नोट जारी करने के पीछे सरकार का जो तर्क है वो भी वाजिब है।

रिजर्व बैंक का कहना है कि 200 रूपये के नोट होने से लोगों को लेन देन में आसानी होगी। पिछले हफ्ते ही रिजर्व बैंक को नए नोटों की छपाई का आदेश दिया गया था। इसके बाद से ही नए नोटों की छपाई का काम शुरू हो गया है। इस बार सरकार ज्यादा सावधानी बरत रही है। नोटों को पर्याप्त मात्रा में छापने के बाद ही बाजार में उतारा जाएगा। कहा जा रहा है कि पहले 200 रूपये के नोट को जुलाई में जारी किया जाना था।

लेकिन छपाई के काम में देरी के कारण अब इस बाद में जारी किया जाएगा। अभी तक रिजर्व बैंक की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है। लेकिन कहा जा रहा है कि रोजाना के 200 rupee note, 200 रूपये का नोट 1लेन-देन के मकसद से 200 रुपये के नोट जारी किए जाने से लोगों को आसानी होगी। साथ ही छोटे नोट नहीं होने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। अब आपको बताते हैं कि 200 रूपये के नोटों को छापने का  फैसला कब हुआ था।

बताया जा रहा है कि मार्च में रिजर्व बैंक के बोर्ड की बैठक में इसका फैसला किया गया था। सरकार काफी समय से जनता के इस्तेमाल में आसान रहने वाले नोटों को जारी करने पर विचार कर रही थी। नोटबंदी के बाद बंद हुए नोटों की भरपाई 2000 के नोटों से हुई थी। लेकिन वो काफी नहीं है। 200 के नए नोट जारी होने के बाद छोटी करेंसी के संकट से मुक्ति मिल जाएगा। लोगों को भी काम काज में आसानी होगी। फिलहाल अब इंतजार है कि 200 के नोट बाजार में कब लाए जाते हैं। बता दें कि 200 रुपये के नोटों में एडवांस्ड सिक्यॉरिटी फीचर्स होंगे। 2000 के नोट से भी ज्यादा सुरक्षित होंगे ये 200 के नोट।

Leave a Comment