लोजपा ने बीजेपी को दी अल्टीमेटम, 15 सीटें नहीं मिली, तो 200 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

लोजपा के नेता ने कहा कि गठबंधन के लिये उन्होने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान को अधिकृत किया है, अगर बीजेपी उनकी बात नहीं मानेंगी, तो वो 200 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे।

New Delhi, Nov 01 : चुनावी मौसम में केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा ने बीजेपी पर दबाव बनाना शुरु कर दिया है, लोजपा राजस्थान में बीजेपी से 15 सीटों की मांग कर रही है। इतना ही नहीं लोजपा राजस्थान के नेताओं ने चेतावनी दी है, कि अगर बीजेपी ने उन्हें 15 सीटें नहीं दी, तो वो राजस्थान के पूरे 200 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे, जिसका नुकसान बीजेपी को होगा।

बीजेपी को नुकसान होगा
राजस्थान लोजपा के नेता ने कहा कि गठबंधन के लिये उन्होने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान को अधिकृत किया है, अगर बीजेपी उनकी बात नहीं मानेंगी, तो वो 200 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे, दलित वोट बैंक उनके साथ आएंगे, जिसका खामियाजा बीजेपी को उठाना पड़ेगा।

पिछली बार एक सीट जीत चुकी है लोजपा
आपको बता दें कि इससे पहले राजस्थान में लोजपा झुंझुनू सीट पर जीत भी दर्ज कर चुकी है, इसके साथ ही लोकसभा उपचुनाव में भी बीजेपी के लिये हार का कारण बन चुकी है, लोजपा राजस्थान में अलवर, जयपुर और आदर्श नगर जैसी कई महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है।

दलित वोट बैंक को लेकर राजनीति
राजस्थान में इन दिनों दलित वोट बैंक को लेकर सियासी सरगर्मियां वैसे ही तेज है, फिर चाहे बसपा हो या लोजपा, दोनों ही इस जाति के वोट को लेकर केन्द्रीय नेतृत्व से लेकर आम लोगों के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगे हुए हैं, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा, कि दलित वोट बैंक किस तरफ जाता है।

बिहार में गठबंधन
मालूम हो कि लोजपा का बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन है। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने लोजपा को 40 में से सात सीटें दी थी। लेकिन इस बार कहा जा रहा है कि जदयू के एनडीए में लौटने से उनकी भी सीटों में कटौती की जाएगी, इस बार लोजपा को 5 या 6 सीटें दी जा सकती है। बिहार में जल्द ही सीटों की संख्या के बंटवारे का ऐलान किया जाएगा।