अंतरराष्ट्रीय

पाकिस्तान: राष्ट्रपति भवन पर बच्चे के भाषण चोरी करने का आरोप लगा

raashtrapati bhawan par bachche ke bhaashan chori

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा):- पाकिस्तान में 6th क्लास के 11 वर्षीय एक छात्र मोहम्मद सबील हैदर ने राष्ट्रपति ममनून हुसैन के कार्यलय पर अपने भाषण की तथाकथित चोरी के लिए मुकदमा किया हैं। छात्र का कहना हैं कि उसने यह भाषण पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की जयंती पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में बोलने के लिए तैयार किया था।

सबील ने अपने पिता मोहम्मद नसीम अब्बास नासिर की मदद से इस्लामाबाद हाईकोर्ट का रुख किया। उसने अपने भाषण की सामग्री चुराने और बिना उसकी मर्जी के उसका भाषण किसी और को देने के लिए राष्ट्रपति कार्यालय पर मुकदमा किया हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के खबर के अनुसार न्यायमूर्ति आमिर फारुख ने हैदर की याचिका को बनाये रखने पर फैसला सुरक्षित रखा। हैदर ने राष्ट्रपति के सचिव, राष्ट्रपति सचिवालय के अतिरिक्त सचिव, शिक्षा निदेशालय कॉलेजेज के निदेशक, पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विनियामक प्राधिकरण, पाकिस्तानी टेलीविजन के प्रबंध निदेशक और इस्लामाबाद कॉलेज फॉर गर्ल्स की प्रिंसिपल के जरिये आयशा इश्तियाक नाम की एक लड़की को प्रतिवादी बनाया हैं।
Islamabad model College for boys में पढ़ने वाले हैदर ने याचिका में कहा कि उसने इस साल 23 मार्च को राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा आयोजित मोहम्मद अली जिन्ना की जयंती समारोह में हिस्सा लिया था और भाषण दिया था। बाद में राष्ट्रपति ने उन्हें एक सराहना पत्र दिया था।

उसने बताया कि जिन्ना की 141वीं जयंती(25 दिसंबर) से सम्बंधित (कायदे आजम और बच्चे)कार्यक्रम आयोजित किया गया और प्रतिवादियों ने गत 14 दिसंबर को उससे कार्यक्रम में “पाकिस्तान का मुस्तकबिल” विषय पर भाषण देने का अनुरोध किया था। जिसकी रिकार्डिंग 22 दिसम्बर को दी जानी थी लेकिन, 22 दिसम्बर को हैदर को भाषण देने नहीं दिया गया।

Read also  : राष्ट्रपति बनते ही ट्रम्प ने जो कहा सुनकर पाकिस्तान की सुलग उठी

हैदर को बताया गया कि भाषण एक दूसरे स्कूल की लड़की देगी। और जब उसने वह भाषण दिया तो हैदर को पता चला की यह तो उसका लिखा भाषण हैं। हैदर के वकील ने इसे चोरी बताते हुए मामले को बौद्धिक संपदा अधिकारों एवं कॉपीराइट आदि का उल्लंघन करार दिया हैं। मांग की हैं कि प्रतिवादियों को इलेक्ट्रॉनिक या सोशल मीडिया पर भाषण प्रसारित होने से रोका जाय।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment