minor-girl

minor-girlधीरे-धीरे हमारी सहनशीलता खत्म होती जा रही है और उसका असर हमारी भावी पीढ़ियों पर भी देखने को मिल रहा है। घर की जिन छोटी-छोटी बातों और लड़ाईयों से घर रौशन हुआ करता था। आज वहीं छोटा-मोटा मनमुटाव जान ले ले रहा है। ऐसी ही एक दर्दनाक घटना उत्तर प्रदेश के नोएडा में देखने को मिली। टीवी के रिमोट के लिए दो नाबालिगों में झगड़ा हुआ जिसके परिणामस्वरुप 10 साल की छोटी बहन ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना को सुनने के बाद हर कोई दंग है।

पुलिस के मुताबिक नोएडा सेक्टर 12 में चार मंजिल मकान में तीन भाई-भाई अलग अलग रहते थे। चौथी मंजिल पर मां रहती है। भूतल पर रहने वाले दंपत्ति नौकरी करते हैं और बुधवार को दोनों अपने काम पर गए हुए थे। घर में 10 और 12 साल की दो बेटियां थी। सुबह करीब 11 बजे जब दादी चौथे फ्लोर से भूतल पर आईं तो देखा कि एक बेटी टीवी देख रही है, उन्होंने पूछा कि छोटी बेटी कहां हैं तो इस पर जवाब मिला कि वह गुस्से में हैं और खुद को कमरे में बंद कर लिया है।gail-hanging

अपनी पोती को मनाने के लिए दादी कमरे में पहुंची तो कमरा अंदर से बंद था। काफी देर खटकाने पर भी दरवाजा नहीं खुला तो दादी को शक हुआ। खिड़की से देखा तो पोटी अपनी मां की चुन्नी से लटकी हुई थी। घर में तूफान आ गया। तुरंत बच्ची को लेकर लोग नोएडा सेक्टर 11 के मेट्रो अस्पताल पहुंचे लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। मृतक बच्ची कक्षा पांचवीं की छात्रा है और उसकी बड़ी बहन कक्षा 7 में पढ़ती है। बच्चों का झगड़ा इस स्तर पर पहुंच जाएगा किसी ने सोचा भी नहीं था।

अपनी बेटी की मौत से परिवार वालों का रो-रोकर बुरा हाल है, उन्होंने मीडिया से भी बात करने से इनकार कर दिया। इस घटना में परिवार ने पुलिस से शिकायत नहीं की है। पिछले साल 19 जून को भी इसी तरह की एक घटना सामने देखने में आई थी। जहां मां ने बच्चे को टीवी देखने से मना किया तो उसने फांसी लगा ली। इन घटनाओं से सवाल उठता है कि आखिर हम किस दिशा में जा रहे हैं। आधुनिकता के इस युग में हम अपने बच्चों को क्या पढ़ा रहे हैं जो बच्चे इतने बड़े कदम उठा लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *