टेक्नोलॉजी

4G के चक्कर में कहां पड़े हो…मोदी लाने वाले हैं 5जी…1 सेकेंड में HD मूवी होगी डाउनलोड !

मोदी लाने वाले हैं 5जी

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): देश में इन दिनों टेक्नोलजी के फील्ड में नए नए प्रयोग हो रहे हैं। मोबाइल क्रांति का दौर जारी है। तकनीक के इस्तेमाल से लोगों के बीच की दूरियां लगातार कम होती जा रही हैं। 2जी, 3जी और अब 4जी स्पीड वाले इंटरनेट के कारण मोबाइल ही पूरी दुनिया हो गया है। जो चाहिए वो एक क्लिक पर मौजूद है। रिलायंस जियो ने तो फ्री में 4जी देकर तहलका ही मचा दिया है। जियो के प्लान अभी तक जारी है। लेकिन एक शिकायत जो जियो कस्टमर्स लगातार करते हं वो है नेवर्क नहीं आने की।

4जी सेवा को अब तक हिंदुस्तान में सबसे तेज माना जाता है। लेकिन अब जल्द ही 4जी स्पीड वाला इंटरनेट इतिहास हो जाएगा। जी हां हैरान होने से पहले आपको बता दें कि भारत में भी 5जी स्पीड वाला इंटरनेट आने वाला है। हाल ही में दुनिया में तकनीक के क्षेत्र के दिग्गज देशों की एक कॉन्फ्रेंस हुई थी। इस वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में साउथ कोरिया, अमेरिका, ताइवान से लेकर जापान तक शामिल थे। इन देशों की कतार में भारत भी शामिल था। जी हां भारतीय तकनीक का डंका अब पूरी दुनिया में बज रहा है। दुनिया के कई देशों में 5जी पर काम चल रहा है।

पीएम मोदी चाहते हैं कि भारत मं भी 5जी स्पीड जल्द ही आ जाए। 5जी की स्पीड 4जी से कई गुना तेज होगी। कहा जा रहा है कि 5जी आने के बाद 3 घंटे की फुल HD मूवी आप सिर्फ एक सेकेंड में डाउनलोड कर सकते हैं। भारत में 2020 तक 5जी आने की संभावना है। बताया जा रहा है कि रिलायंस जियो ने 5जी के लिए अपनी तैयारी के संकेत दे दिए हैं। वहीं सैमसंग कंपनी भी भारत में 5जी प्रोजेक्ट में दिलचस्पी दिखा रही है। सरकारी अधिकारियों ने भी कहा है कि 5जी बेहद ही ताकतवर वाई-फाई होगा। 5जी का नेटवर्क कई किलोमीटर तक के दायरे में काम करेगा।

कहा जा रहा है कि वाई-फाई के मुकाबले 5जी में डेटा ट्रांसफर की स्पीड कई गुना तेज होगी। भारत में रिलायंस जियो 5जी को लेकर काम कर रहा है। कंपनी का कहना है कि वो 5जी नेटवर्क लेने के लिए तैयार है। तो सोचिए अभी 4जी नेटवर्क में आप कितना आनंद लेते हैं। 5जी के आने के बाद तो स्मार्टफोन आपके एक इशारे पर कोई भी डेटा या सर्च आपके सामने ला देगा। 5जी की स्पीड 4जी के मुकाबले 20 गुना तेज होगी। 5जी में लेटेंसी रेट 1 मिली सेकंड होगा। तो तैयार हो जाइए, पीएम मोदी की कोशिशों से भारत में 2020 से पहले ही 5जी आ सकता है।

Read Also : ये है मोदी का प्लान ‘न्यू इंडिया’ !

Leave a Comment