अंतरराष्ट्रीय चर्चित

भारत और रूस के बीच 5 अहम करार…पाक की तबाही का प्लान भी शामिल !

pm modi, पुतिन, पीएम मोदी

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): पीएम मोदी भारतीय अर्थ व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए विदेश दौरे पर हैं। जर्मनी और स्पेन के बाद वो रूस पहुंचे हैं। रूस के राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनके अच्छे संबंधों की झलक एक बार फिर से देखने को मिली। इस दौरान भारत और रूस के बीच 5 बेहद महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इन समझौतों के बाद पाकिस्तान की नींद उड़ी हुई है। कहा जा रहा है कि नवाज शरीफ की सत्ता इन समझौतों के बाद छिन सकती है। ये पीएम मोदी की पावर है जिसके कारण पाकिस्तान अभी से छटपटा रहा है।Read Also: Video: गुजरात का हाहाकारी एमएमएस, कार के अंदर चल रहा था गंदा काम, लीक हुआ वीडियो

भारत और रूस के बीच जो समझौते हुए हैं उनके बारे में बताते हैं। तमिलनाडु के कुडनकुलम में न्यूक्लियर पावर प्लांट की दो नई यूनिटों के लिए एग्रीमेंट फाइनल हो गया है। रूस के राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी के बीच बातचीत के बाद सेंट पीटर्सबर्ग में घोषणापत्र जारी किया गया। दोनों देशों ने कुडनकुलम न्यूक्लियर पावर प्लांट की पांचवीं और छठी यूनिट के जनरल फ्रेमवर्क फाइनल कर दिया है।

इसके साथ ही परमाणु समझौते समेत दोनों देशों के बीच 5 करार हुए हैं जिनमें कल्चरल एक्सचेंज, रेलवे और जूलरी एक्सपोर्ट शामिल है। बता दें कि कुडनकुलम की पहली और दूसरी यूनिटों में प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। फिलहाल तीसरी और चौथी यूनिट का काम चल रहा है। इसी के साथ एनएसजी में मेंबरशिप के लिए भारत की अर्जी का रूस ने स्वागत किया है और इसमें साथ देने का फैसला किया है।

इसी के साथ इंटरनैशनल नॉर्थ साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर दनों देशों ने अपना कमिटमेंट दोहराया है। रूस ने पाकिस्तान को लेकर भी बड़ी बात की है। पुतिन ने कहा कि भारत के साथ रूस के संबंध विश्वास पर आधारित हैं। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि पाकिस्तान के साथ रूस के सैन्य संबंध नहीं है। पाकिस्तान दोस्ती के लायक नहीं है। पुतिन ने इसके साथ ही ये भी कहा कि आतंकवाद कहीं से भी निकले वो स्वीकार नहीं है। उनका इशारा पाकिस्तान की तरफ था। इस से नवाज शरीफ की हालत खराब है।

Read Also : Video: दुबई का ये कानून हॉट लड़कियों के लिए जन्नत है ये शहर !

Leave a Comment