अंतरराष्ट्रीय चर्चित वीडियो

Video: इजरायल में मोदी ने रचा इतिहास, कोई भारतीय पीएम हिम्मत तक नहीं दिखा पाया

मोदी इजरायल, इजरायल में नरेंद्र मोदी, 1

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): भारत के पीएम नरेंद्र मोदी इजरायल के दौरे पर हैं। ये दौरा अपने आप में ऐतिहासिक है। भारत और इजरायल के अब तक के इतिहास में कोई भी भारतीय प्रधानमंत्री इजरायल जाने की हिम्मत नहीं दिखा पाया था। पीएम मोदी ने न केवल उस कमी को दूर किया बल्कि जिस तरह से इजरायल में उनका स्वागत किया गया वो भी अपने आप में अविश्वसनीय है। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू खुद मोदी को लेने के लिए एयरपोर्ट आए थे। ऐसा केवल अमेरिका के राष्ट्रपति और पोप के लिए होता है। इसके बाद मोदी के स्वागत समारोह में इजरायल के पीएम ने हिंदी में भाषण दिया।

इजरायल के पीएम ने मोदी के आगे हाथ जोड़े और कहा आपका स्वागत है मेरे दोस्त। उन्होंने कहा कि जब मैं आपसे पहली बार मिला तो हम भारत और इजरायल के बीच संबंध को आगे ले जाने पर सहमतमोदी इजरायल, इजरायल में नरेंद्र मोदी, 1 हुए. फिर हम पेरिस में मिले उसके बाद से अब तक कई बार आपसे फोन पर बात हो चुकी है।उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों में स्काई भी कोई लिमिट नहीं है।इजरायल के पीएम ने कहा कि वो भारत की संस्कृति, इतिहास और लोकतंत्र के मुरीद हैं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने भी अपने भाषण में इजरायल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से उनका स्वागत किया गया है उस से वो अभिभूत हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल आने वाले पहले भारतीय पीएम के तौर पर गर्व महसूस हो रहा है।  पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों को मिलकर विकास की चुनौतियों का सामना करना है और आतंकवाद से भी मिलकर लड़ाई लड़नी है। मोदी ने कहा कि इजरायल लोकतंत्र की अवधारणा पर काम कर रहा है। लगातार विकास से इस देश में दुनिया में अपनी जगह बनाई है।

बता दें कि मोदी के इस दौरे पर दोनों देशों के बीच 17 हजार करोड़ रूपये का रक्षा समझौता होगा। इजरायल पूरी दुनिया में युद्ध तकनीक में सबसे आगे है। इजरायल भारत का सबसे करीबी दोस्त रहा है। भले ही भारत ने दोस्ती नहीं निभाई लेकिन 1962 से लेकर करगिल तक की जंग में इजरायल ने भारत की मदद की है। वो भी तब जब भारत के साथ उसके राजनयिक संबंध भी नहीं थे। ऐसे में मोदी का इजरायल के दौरे पर जाना साफ कर रहा है कि अब भारत इजरायल की दोस्ती का हक अदा कर रहा है। इस भारत को ही मजबूती मिलेगी। 

Leave a Comment