राष्ट्रीय

ऑपरेशन ब्लैक मनी पर मोदी सरकार का बड़ा कदम, अधिकारियों की संपत्ति जानकर दंग रह गए सब

ऑपरेशन ब्लैक मनी पर मोदी सरकार का बड़ा कदम

नई दिल्ली/रिपोर्ट अड्डा: पीएम मोदी के निर्देशानुसार सरकार का Operation Black money शुरू किया गया है। कालेधन को लेकर देश के 9 राज्यों राजस्थान, गोआ, यूपी, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और भी दूसरे राज्यों में 18 ब्यूरोक्रेट्स के खिलाफ परिवर्तन निदेशालय ने छापेमारी की है। ये 18 ब्यूरोक्रेट्स प्राइम पोस्ट पर है और इनके खिलाफ पहले से भी जांच चल रही है।

इन अधिकारियों में IFS, IAS, सेना अधिकारी, राज्यों के परिवहन विभाग समेत 13 अलग-अलग विभागों के अधिकारी शामिल हैं। इनके आय से अधिक संपत्ति, बेनामी संपत्ति, सोने-चांदी और बैंक बैलेंस आदि की जांच चल रही है।

परिवर्तन निदेशालय यह छापेमारी इनकम टैक्स विभाग और Financial Intelligence Unit की रिपोर्ट के आधार पर कर रही है। 2300 से अधिक फर्जी कंपनियों का पता चला है। पिछले शनिवार को परिवर्तन निदेशालय(ED) ने पूरे देश में एक साथ सौ से ज्यादा जगहों छापेमारी की। जिनमें दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, भुवनेश्वर, बंगलुरु और कोलकाता जैसे बड़े शहर शामिल है। इनमें केवल दिल्ली और मुम्बई में हजार से ज्यादा फर्जी कंपनियां है।

8 nov को किये गए नोटबन्दी की घोषणा के बाद से ही ED द्वारा लगातार छापेमारी कर बेनाम संपत्तियों को जब्त कर बेनाम संपत्ति वालो के खिलाफ करवाई की जा रही है।8nov को कालेधन के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए पीएम मोदी ने 500-1000 के पुराने नोटों को बन्द कर दिए थे। तब से लेकर लगातार कालेधन के खिलाफ सरकार की मुहिम सतत जारी है।

Leave a Comment