Hindi अंतरराष्ट्रीय

फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते ने ओबामा को दी मां की गाली, कहा- लेक्चर नहीं देना !

Philippines president rodrigo duterte abused barack obama

नई दिल्ली (ब्यूरो, रिपोर्ट अड्डा): पूरी दुनिया अमेरिका की ताकत के आगे नतमस्तक होती है। मतलब ताकतवर देश का सर्वेसर्वा दुनिया का सबसे ताकतवर है। ऐसे में क्या इस बात की कल्पना भी की जा सकती है कि दुनिया के सबसे शक्तिशासी शख्स के खिलाफ कोई गाली दे सकता है। लेकिन ऐसा हुआ है। दुनिया के एक छोटे से देश के राष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया है।

इसे गुस्ताखी कहे या दिलेरी, लेकिन ऐसा करने की हिम्मत की है फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते ने। दरअसल कुछ दिनों बाद आसियान सम्मेलन होना है, जहां दोनों देशों के प्रतिनिधियों की मुलाकात होनी है। फिलीपीन्स में नशा मुक्ति अभियान के नाम पर मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। इसी मुलाकात की चर्चा करते हुए रॉड्रिगे दुतर्ते  ने ओबामा के लिए कहा कि %$#@% के बेटे आसियान में मिलना तो मानवाधिकार के मुद्दे पर लेक्चर बिल्कुल नहीं देना।

रॉड्रिगो दुतर्ते ने कहा कि आपको शिष्ठ होना चाहिए, सिर्फ बयान और सवाल उठाने से काम नहीं चलेगा। उन्होने कहा कि मैं तुम्हे इस फोरम में धिक्कारुंगा और अगर तुमने मुझे ऐसा करने से रोका तो हम दोनों किसी कीचड़ में सुअर की तरह लोटते हुए दिखाई देंगे। दरअसल रॉड्रिगो दुतर्ते नशे के खिलाफ एक मुहीम चला रहे हैं जिसकी आलोचना हो रही है।

इसी मुहिम को लेकर रॉड्रिगो दुतर्ते परेशान है। उनका अनुमान है कि आसियान बैठक में अमेरिका की तरफ से उनसे सवाल उठाया जा सकता है। फिलीपींस में इस मुहीम में पिछले 2 महीनों में 2400 लोगों की मौत हो चुकी है। आसियान बैठक में फिलीपीन्स और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय चर्चा भी होनी है। रॉड्रिगो दुतर्ते की भाषा शैली की दुनिया भर में निंदा की जा रही है, लेकिन वो अपने बयान पर कायम हैं।

Leave a Comment