भारत की सेना के सामने पाकिस्तान 5 मिनट नहीं टिक पाएगा, पढ़िए इंडियन आर्मी की ताकत के बारे में…

Indian Army

 

Indian Army

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): भारतीय सशस्त्र के प्रमुख 3 प्रभाग है- भारतीय थल सेना, भारतीय जल सेना , और भारतीय वायु सेना और इसके अलावा अन्य स्वतंत्र और अनुषांगिक इकाइयाँ हैं जैसे- असम राइफल्स, भारत तिब्बत सीमा सेना, भारत सुरक्षा बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, राष्ट्रीय राइफल्स इत्यादि।

भरतीय सेना का कमांडर भारत का राष्ट्रपति होता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण सेना में एक है। भारत की थल सेना विश्व की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना है। जब से भारतीय सेना का गठन हुआ है भारत ने दोनों विश्व युद्धों में भाग लिया है। भारतीय सेना ने पाकिस्तान को 1948 में, 1965 में, 1971 में, और 1999 के कारगिल युद्ध में हराया । भारतीय सेना द्वारा निरन्तर कठिन कार्यों में प्रतिबद्धता के कारण उसकी सदैव प्रशंसा हुई है। वर्तमान में सेना की टुकड़ी संयुक्त राष्ट्र की सहायता के लिए समर्पित है। भारतीय सेना आण्विक हथियार से लैस है उसके पास उचित मिसाइल तकनीक भी उपलब्ध है।

भारतीय थल सेना- भारत की सशस्त्र सेनाओं की थल इकाई है। इसपरभूमि पे होने वाली समस्त सैनिक कार्रवाइयों का उत्तरदायित्व होता है। 11 लाख 30 हज़ार सक्रिय सैनिक और 12 लाख आरक्षित सैनिकों की सेवा ग्रहण करने वाली भारतीय सेना विश्व की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना है।
भारतीय वायु सेना- भारतीय सशस्त्र का एक महत्वपूर्ण अंग जो वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का काम देश के लिए करती है। भारतीय वायु सेना संयुक्त राष्ट्र संघ के शांति सद्भाव का प्रमुख हिस्सा रहा है।
भारतीय जल सेना- भारतीय सेना का समुद्री भाग अपने गौरवशाली इतिहास के साथ भारत की संस्कृति का रक्षक है। भारतीय नौसेना विश्व की 5वीं सबसे बड़ी नौसेना है।

Read Also : इंडिया के टॉप Encounter Specialists Officers

भारत थल सेना-

जनसंख्या-1220800359
टैंक- 3569
आर्म्ड लड़ाकू वाहन संख्या-5085
स्वचालित प्रझेपित गन-290
बहु-प्रझेपित रॉकेट सिस्टम-292

वायु सेना-

कुल Air craft-1785
फाइटर लड़ाकू-535
स्थायी पंख वाले वायुयान-468
यातायात Air craft – 706
हेलीकॉप्टर-504
लड़ाकू हेलीकॉप्टर -20
टेनर Air craft -237

भारतीय जल सेना-

कुल जल सेना संयुक्त ताकत( हेलीकॉप्टर, केरियर , ऑकसेलरी)- 184
Air craft कैरियर – 2
क्रिज़ेड – 15
Destroyer – 11
Carwaiter – 24
पनडुब्बी – 17
समुद्रतटीय सुरक्षा Craft – 32
माइंस हटाने वाले Craft – 71

SHARE