1 रुपए में 10 किमी चलेगा यह स्कूटर, 2000 रुपए में हो रही बुकिंग

scooter

scooter

जापान की वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा (okinawa) भारत में धमाकेदार एंट्री की पूरी तैयारी कर चुकी है। हालांकि कंपनी 2016 से भारत में बिजनेस कर रही है लेकिन अब अपनी पैठ जमाने के कदम चल दिये हैं। कंपनी ने 2016 में इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘रिज’ को पेश किया था। जिसके बाद अब भारतीय बाजार में प्रेज को पेश किया जा रहा है। कंपनी खुद प्रेज को रिज से बेहतर बता रही है।

भारत में बढ़ते पॉल्यूशन लेवल के बीच ओकिनावा तेजी से बढ़ रही इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ‘प्रेज’ एक हाईस्पीड स्कूटर है। जिसकी दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 59,889 रुपए बताई जा रही है।

scooter

‘प्रेज’ में 1000 वॉट की जबरदस्त मोटर लगाई गई है। जोकि 3.35 bhp की पॉवर पैदा करती है। बैटरी फुल चार्ज करने पर यह एक बार में 150 से 200 किमी तक चल सकेगी। कंपनी का कहना है कि इसे 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है। फुल चार्ज करने में 2 घंटे का समय लगता है।

कंपनी के मुताबिक इसे एक किमी चलाने का खर्च सिर्फ 10 पैसे आएगा। यानी अगर आप 10 किमी की यात्रा प्रेज से करते हैं तो सिर्फ 1 रुपए का खर्च आएगा। जबकि दूसरे टू-व्हीलर से इतनी ही दूरी तय करने पर 10-15 रुपए का खर्च आता है। इस लिहाज से यह स्कूटर काफी किफायती साबित माना जा रहा है।

डिटेचबल बैटरी

बाजार में मौजूद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ी परेशानी इनकी चार्जिंग है। कंपनी ने प्रेज में इस परेशानी का भी हल निकाल लिया है। प्रेज में ओकिनावा ने बैटरी डिटेचबल है, इस बैटरी को आप कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर अगर तीसरे माले पर रहते हैं तो इसकी बैटरी को अपने घर पर ले जाकर चार्ज कर सकते हैं। इस स्कूटर की बुकिंग 2000 रुपए में हो रही है।