इन देशों में 1 रूपया 300 रूपये के बराबर, खुद को अमीर महसूस करेंगे

indian money value

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): भारत में भले ही अर्थ व्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है लेकिन इसके बाद भी भारतीय रूपये की वैल्यू डॉलर के मुकाबले काफी कम ही है। एक डॉलर में लगभग ल67 रूपये होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां भारतीय करेंसी की कीमत बहुत ज्यादा है। इन देशों में 1 रूपया लगभग 300 रूपये के बराबर है। क्या ऐसे देश में घूमना पसंद नहीं करेंगे जहां पर आपको आपकी करेंसी का 300 गुना ज्यादा फायदा मिल रहा है। हम इन देशों के बारे में बताएंगे। सबसे पहले बात करते हैं इंडोनेशिया के बारे में। इस देश में भारत का 1 रुपया  207.78 इंडोनेशियन रुपिया के बराबर है। इंडोनेशिया बहुत ही खूबसूरत देश है।

अब बात करते हैं वितनाम की, यहां पर 1 रूपया 355.04 वियतनामी डोंग के बराबर है। ये देश अपने बौद्ध पगोडा, शानदार वियतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है, जहां आप कायाकिंग जा सकते हैं। कंबोडिया में भी भारतीय रूपये की कीमत ज्यादा है। यहां पर 1 रुपया 63.23 कंबोडियन रियाल के बराबर है। कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोरवाट मंदिर के लिए मशहूर है। भारतीय यहां ज्यादा खर्च किये बिना घूम सकते हैं। कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है। श्रीलंका की बात करते हैं, यहां पर 1 रुपया 2.39 श्रीलंका रुपया के बराबर है। श्रीलंका की खूबसूरती आप क्रिकेट मैचों के जरिए देख चुके होंगे।

अब बात करते हैं भारत के पड़ोसी देश नेपाल के बारे में। नेपाल में 1 रुपया 1.60 नेपाली रुपया के बराबर है। यहां आपको कुछ आश्चर्यजनक चीजें देखने को मिल सकती हैं। नेपाल शेरपाओं की भूमि है। नेपाल में माउंट एवरेस्ट और सात अन्य ऊंची पर्वत चोटियां हैं। भारत के लोगों को नेपाल जाने के लिए वीजा नहीं लगता है। आइसलैंड में भारत का 1 रूपया 1.65 आइसलैंडिक क्रोना के बराबर है। द्वीप पर बसा ये देश दुनिया के सबसे सुंदर देशों में से एक है। गर्मी से बचने के लिए आप इसे अपनी यात्रा में शामिल करना चाहिए। हंगरी में भारत का 1 रुपया 3.99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट के बराबर है। हंगरी एक दरगाह विहीन देश है। इसकी वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है।

जापान भले ही हमसे तकनीक में आगे है,. लेकिन वहां 1 भारतीय रुपया 1.70 जापानी येन के बराबर है। जापान कौन नहीं जाना चाहता है। विकास की जो कहानी जापान ने लिखी है वो भारत के लिए प्रेरणा है। मंगोलिया में भारत का 1 रुपया  31.84 मंगोलियाई तुगरिक के बराबर है। मंगोलिया अपनी अलग जीवन शैली के लिए जाना जाता है। मंगोलिया एक विशाल खुली जगह है जहां आप कुदरत के नजारों का आनंद ले सकते हैं। डेस्पासितो गाने की भूमि कोस्टारिका भी घूमने के लिए अच्छी जगह है। यहां पर भारत का 1 रुपया 9.03कोस्टा रिकन कोलोन के बराबर है। ये देश मध्य अमेरिका में स्थित है जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता हैं। तो ये कुछ देश हैं जहां पर भारतीय की करेंसी की कीमत ज्यादा है। इसलिए इन देशों में घूमने का प्लान बनाते हैं तो आप फायदे में रहेंगे।