अंतरराष्ट्रीय चर्चित

मोदी, पुतिन और ट्रंप का ट्रिपल अटैक, पाकिस्तान की धड़कने हुई तेज

Modi, Putin and trump the triple attacks

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा) : पाकिस्तान के बुरे दिनों की शुरूआत हो चुकी है। अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। राष्ट्रपति का कार्यभार भले ही अभी न संभाला हो लेकिन वो फैसले करने लगे हैं। ट्रम्प अपनी नीतियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। राष्ट्रपति की शपथ लेने के बाद वो कौन से फैसले सबसे पहले लेंगे इसकी रूपरेखा तैयार होने लगी है। इसी के साथ पाकिस्तान के दिन की धड़कनें भी तेज होने लगी हैं। एक खबर ने तो पाकिस्तान के होश ही उड़ा रखे हैं।

दरअसल डोनल्ड ट्रम्प ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात की है। इस दौरान दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य करने को लेकर चर्चा हुई। पूरी दुनिया जानती है कि शीत युद्ध के बाद से ही अमेरिका और रूस में कभी नहीं बनी। दोनों देश एक दूसरे को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। चुनाव प्रचार के दौरान ट्रम्प ने कहा था कि वो रूस के साथ संबंध सुधारने की कोशिश करेंगे। ट्रम्प तो अपने देश की नीति के हिसाब से आगे बढ़े रहे हें। लेकिन इसमें पाकिस्तान को मिर्ची क्यों लग रही है।

Read Also :  राष्ट्रपति बनते ही ट्रम्प ने जो कहा,सुनकर पाकिस्तान की सुलग उठी

अब आपको बताते हैं कि पाकिस्तान क्यों डरा हुआ है। विश्व स्तर पर पाकिस्तान की छवि आतंकी देश के रूप में बन रही है। अमेरिका और रूस ने मिलकर आतंक के खआत्मे की बात की है। रूस और पाकिस्तान कभी अहम साझीदार नहीं रहे हैं। बल्कि अफगान वार के समय पाकिस्तान ने अमेरिका की मदद की थी रूस के खिलाफ। वहीं रूस और भारत के संबंध काफी पुराने और मधुर हैं। हा के दिनों में अमेरिका के साथ भी भारत के संबंध नए आयामों पर पहुंचे हैं।

यही बात पाकिस्तान के लिए चिंता का कारण बन रही है। उसे पता है कि अगर आतंकवाद के खिलाफ जंग शुरू हुई तो वो उसमें पिस के रह जाएगा। इसी के साथ विश्व स्तर पर एक शक्तिशाली त्रिकोण स्वरूप ले रहा है। डोनल्ड ट्रम्प, व्लादिमीर पुतिन और नरेंद्र मोदी। इन तीन नेताओं के एक साथ आने की कल्पना से ही पाकिस्तान डरा हुआ है। अगर ऐसा हो जाता है तो पाकिस्तान का आका चीन भी उसकी मदद नहीं कर पाएगा। अमेरिका भारत के जरिए चीन को काउंटर कर रहा है। चीन और रूस भले ही मार्क्सवादी विचारधारा के हों लेकिन दोनों की दुनिया काफी अलग है। ऐसे में पाकिस्तान का घबराना तो बनता ही है।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment