बिज़नेस

सोना सस्ता होने वाला है, मोदी सरकार का एक ओर तोहफा

सोना सस्ता होने वाला है

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): सोना किसको पसंद नहीं होता है। सभी की तमन्ना होती है कि वो सोना खरीदे, लेकिन सोनी की बढ़ती कीमतों को देख कर इंसान अपने पैर वापस खींच लेता है। तो अगर आप भी सोने के गहने खरीदना चाहते हैं, या फिर सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है। जी हां सोना खरीदने का सबसे सही समय आने वाला है। केंद्र की मोदी सरकार ने सोने की इंपोर्ट ड्यूटी कम करने का फैसला किया है। ये अपने आप में बहुत बड़ी खबर है। बताया जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार की तरफ से इस बात को लेकर आधिकारिक एलान किया जा सकता है।

सस्ता होगा सोना
अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ दिन इंतजार कर लीजिए। बता दें कि व्यापारिक घाटा लगातार कम होता जा रहा है। इसी को देखते हुए मोदी सरकार सोने से इंपोर्ट ड्यूटी कम करने का फैसला कर सकती है। इंपोर्ट ड्यूटी कम होने के बाद सोने की कीमतों में कमीं आएगी। सोनासोना सस्ता होने वाला है सस्ता होने वाला है, लिहाजा आप कुछ दिन इंतजार कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि सोने से इंपोर्ट ड्यूटी कम होने के बाद स्थानीय बाजार में इसकी डिमांड बढ़ जाएगी.

लगातार बढ़ रही सोने की कीमतें
पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. खास तौर पर जून और जुलाई में सोने की कीमतों नें रिकॉर्ड ही बना दिया था। जून में  सोने की कीमतों में गिरावट के बाद से ये लगातार कीमत बढ़ रही है। बता दें कि 1 जुलाई से सोने के गहनों पर सेल्स टैक्स बढ़ाने का फैसला होने के बाद इसकी स्मगलिंग की आशंका जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि एक बार फिर से सोने की स्मगलिंग का धंधा जोर पकड़ सकता है। स्मगलिंग पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने का फैसला कर सकती है।

जल्द होगा ऐलान
सोने पर से इंपोर्ट ड्यूटी कम होने का फैसला जल्दी ही लिया जा सकता है। इसके कई फायदे होंगे। एक तो देश में सोने की खपत और बढ़ेगी, दूसरा सोना सस्ता होने वाला है ये जानकर स्मगलिंग का धंधा भी चौपट हो जाएगा। वाणिज्य मंत्रालय के एक बड़े अधिकारी के मुताबिक फिलहाल चालू खातासोना सस्ता होने वाला है घाटे में सुधार हो रहा है और इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का फैसला बजट में ही लिया जाना चाहिए था। सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का फैसला वित्त मंत्रालय को लेना है। हालांकि अभी ये नहीं बताया गया है कि ये फैसला कब होगा। लेकिन कहा जा रहा है कि अगस्त या फिर सितंबर के महीने में इसका एलान किया जा सकता है। यानि अगले कुछ दिनों में सोना सस्ता होने वाला है।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment