modi-government-policy

modi-government-policy

आय काम हो या ज्यादा, हर इंसान चाहता है कि वो अपनी मासिक आमदनी से कुछ राशि भविष्य के लिए निवेश करे. खासकर प्राइवेट नौकरी वाले तो जरूर ऐसी योजना चाहते हैं जिससे उनका भविष्य भी सुरक्षित रहे और मौजूदा रिस्क भी कवर रहे. ऐसे में मोदी सरकार अटल पेंशन योजना लेकर आई है. इस योजना को आम आदमी को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसके बारे में ज्यादातर लोगो को पता नहीं है.

इस योजना के तहत आप छोटी राशि जमा करवाकर पेंशन के रूप में बड़ी राशि ले सकते हैं. अगर आप किसी हादसे के शिकार हो जाते हैं तो उस स्थित में परिवार वाले इस योजना का फ़ायदा उठा सकते हैं. मई 2015 से शुरू हुई इस योजना को किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं. या फिर ये ऑनलाइन उपलब्ध है.

18 से 40 साल की उम्र के लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस योजना में आप हर महीने 42 रूपए से लेकर 210 रुपये जमा कर सकते हैं. अगर आप 42 रुपये जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 1000 की पेंशन मिलेगी. इसके अलावा हर महीने 210 रुपये जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र की बाद आपको 5000 रुपये पेंशन मिलेंगे. 60 की उम्र के बाद से हर महीने ये राशि आपके खाते में आने लगेगी.

जिन लोगों ने इस योजना का लाभ 31 मार्च 2016 तक ले लिए है उनके 5 सालों तक की राशि का 50 फीसदी योगदान सरकार द्वारा किया जायेगा. ध्यान रहे ये इस योजना के फ़ायदा 60 साल पूरा होने के बाद मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *