फूड रेसिपी

त्योहारों में बनाए कुकर वाला Eggless Cake, पौष्टिक और स्वादिष्ट

eggless cake

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): आज भी middle class घरों में ओवन का प्रचलन नहीं के बराबर हैं। छोटे शहरों और कस्बों में आज भी ओवन easily available नहीं होता। लेकिन, प्रेशर कुकर हर घर में आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी भी हमारे यहाँ की आम समस्या हैं। तो क्यों ना हम ओवन की जगह प्रेशर कुकर में आसानी से स्वादिष्ट केक बनाये।

Main Ingredients-

मैदा – 250 g
घी या मक्खन – 100 g
पिसी चीनी – 100 g
कोको पाउडर – 50 g
कंडेंस्ड मिल्क – 200 g
दूध – 200 g
बेकिंग पाउडर – एक चम्मच
बेकिंग सोडा – आधा चम्मच

How to cook eggless chocolet cake in presser cooker-

सबसे पहले cake बनाने वाले बर्तन के चारों ओर घी या मक्खन को अच्छे से लगाकर चिकना कीजिए। फिर उसमें एक spoon मैदा डालकर बर्तन में मैदे की हल्की परत लगाये। extra मैदा निकाल दे।

अब cake बनाने के समान मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर सबको मिला कर अच्छे से छान के एक ओर रख दे। अब एक बर्तन में चीनी और घी को डालकर अच्छे से फेटे। फिर उसमें कन्डेन्स्ड मिल्क डाल कर लगातार चलाते हुए अच्छी तरह से मिलाये।
इस mixture में छानी हुई मैदा वाली सामग्री को थोड़ा थोड़ा डालकर कर मिलाते जाये। बीच बीच में थोड़ा थोड़ा दूध डाल कर अच्छे से फेटते हुए मिलाते जाये। ताकि मिश्रण में गुठलियाँ ना हो। अब इस तैयार मिश्रण में dry fruits मिलाये। मिश्रण को ना ज्यादा पतला और ना ही ज्यादा गाढ़ा घोले। cake का घोल पकौड़े के मिश्रण की कनसिस्टेंसि जैसा घोल तैयार करे।

अब कुकर में cake बनाने के लिए घोल वाले बर्तन को direct कुकर में न रखे। इससे cake जल सकता है। पहले कुकर की तली में एक कटोरी नमक डाल के अच्छे से फैला दे या हो सके तो कोई छोटा बर्तन रख के उसपर घोल का बर्तन रखे। कुकर में नमक डाल कर इसे बिना ढ़क्कन बन्द किये 2-3 min तेज आँच पे छोड़ दे ताकि कुकर cake बनाने के लिए ready हो जाये।

अब घी और मैदा की परत लगाकर तैयार किये बर्तन में cake का घोल डाले और घोल को एक समान रूप से फैला दे। अब इस घोल वाले बर्तन को कुकर में रख दे। याद रखें सिटी ना लगे। cake को एकदम धीमी आँच पर 45-50 min तक पकाये। अब इसमें चाकू डाल कर चेक कर ले की cake अच्छे से बेक हुआ या नहीं। अब प्रेशर खत्म होने के बाद कुकर खोले। आपका स्वादिष्ट chocolet cake तैयार है।

cake को बर्तन के साथ ठंडा होने दे। अब बर्तन के चारों ओर चाकू घुमा कर बर्तन को ठोंक कर cake को बाहर निकाल लें। लीजिये तैयार है आपका स्वादिष्ट eggless chocolet cake. इसे आप Birthday के अलावा त्योहारों में भी खा सकते।

Precautions-

* घोल ना ज्यादा पतला और न ही ज्यादा गाढ़ा हो। इसे पकौड़े के घोल की तरह तैयार करें।
* बर्तन को direct कुकर में ना डाले।
* धीमी आँच पर पकाये।
* घोल को तैयार कर के छोड़ें नहीं बल्कि घोल तैयार होते ही उसे बेक करने रख दें। वरना cake अच्छे से फूलेगा नहीं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment