अजब गजब चर्चित

देश को बदलने वाले…वो नेता जिनके आगे पीएम मोदी भी सिर झुकाते हैं

-PM Modi bow down

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): भारतीय जनता पार्टी की सरकार कंद्र में है। केंद्र में इतने प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने का सपना अटल बिहारी बाजपेयी का था। बाजपेयी को बीजेपी का सबसे बड़ा नेता माना जाता है। जिनके विचारों को और सरकार चलाने के तरीकों को विरोधी दल भी मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बीजेपी की विचारधारा के जनक कौन थे। जिनके आगे पूरी भाजपा सिर झुकाती है। वर्तमान में बीजेपी के सबसे बड़े नेता नरेंद्र मोदी भी इस नेता को अपना गुरू मानते हैं।

बीजेपी के स्थापना दिवस के मौके पर ये जानना बेहद जरूरी है कि बीजेपी की विचारधारा क्या है। अकसर बीजेपी पर आरोप लगते रहते हैं कि उसकी कोई विचारधारा नहीं है। ऐसे आरोपों पर बीजेपी हमेशा एक नाम को याद करती है वो नाम है दीन दयाल उपाध्याय का। जी हां वही दीन दयाल उपाध्याय जिनके नाम पर मोदी सरकार कई योजनाएं चला रही है। वही दीन दयाल उपाध्याय जिनको पीएम मोदी भी नमन करते हैं।

दीन दयाल उपाध्याय की विचारधारा एकात्म मानववाद की थी। इसके मुताबिक किसी भी व्यक्ति के लक्ष्य उसके समाज के लक्ष्यों को पूरक हैं। क्योंकि एक आत्मा पूरी इंसानियत को एक करती है। एक आदर्श इंसान को खुद से और खुद के परिवार से बाहर सोचना चाहिए और पूरी इंसानियत के भले के बारे में सोचना चाहिए। दीन दयाल उपाध्याय की ये थ्योरी सामाजिक नहीं थी। वो पश्चिमी देशों के कम्यूनिज्म, कैपिटलिज्म और व्यक्तित्ववाद से अलग भारत के लिए थ्योरी थी। उपाध्याय नेहरू के प्लानिंग कमीशन के खिलाफ थे।

यही कारण है कि सत्ता में आने के साथ ही मोदी ने प्लानिंग कमीशन को खत्म किया। दीन दयाल उपाध्याय के बारे में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कहा था कि अगर उनके पास दो दीन दयाल होते तो वो देश को बदल देते। 1951 में मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की थी। 1953 में मुख4जी की मौत के बाद दीन दयाल ने ऊपर जिम्मेदारी आ गई। 11 फरवरी 1968 को दीन दयाल उपाध्याय की मौत हो गई। उनकी मौत काफी रहस्यमय थी। कहा जाता है कि उनकी हत्या कराई गई थी। फइलहाल दीन दयाल उपाध्याय ही हैं जिनकी विचारधारा के दम पर बीजेपी यहां तक पहुंची है। तभी पीएम मोदी खुद उनको नमन करते हैं।

Read Also : शिवपाल यादव बीजेपी में शामिल होंगे !

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment