पढिये, कितने रुपये में देख पाएंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, कैसे बुक कर सकते हैं टिकट

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आस-पास एक टेंट सिटी का उद्घाटन किया गया है, साथ ही 17 किमी लंबी फूलों की घाटी को भी बसाया गया है।

New Delhi, Nov 01 : दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी ने अनावरण किया, ये खास मौका पूर्व डिप्टी पीएम सरदार बल्लभ भाई पटेल की 133वीं जयंती का था। गुजरात सरकार के अनुसार इससे पर्यटन में बढोत्तरी होने की संभावना है, एक अनुमान के मुताबिक एक दिन में इसे 15 हजार लोग देखने के लिये पहुंच सकेंगे।

17 किमी लंबी घाटी
सरदार पटेल की मूर्ति के आस-पास एक टेंट सिटी का उद्घाटन किया गया है, साथ ही 17 किमी लंबी फूलों की घाटी को भी बसाया गया है, यहां सरकार पटेल को समर्पित एक संग्रहालय भी है, आपको बता दें कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के करीब 4 किमी के अंदर ही ये सिटी बसाई गई है, जिसमें 500 पर्यटक एक समय में रह सकेंगे।

पर्यटक देख सकें नजारा
सरदार पटेल की मूर्ति में 153 मीटर की ऊंचाई पर एक गैलरी भी बनायी गयी है, जो मूर्ति के अंदर ही मौजूद है, इस गैलरी से पर्यटक पास में ही बने 1210 मीट ऊंची कंक्रीट सरदार बांध को भी देख पाएंगे। आपको बता दें कि अभी ये आम लोगों के लिये खोला नहीं गया है, 3 नवंबर के बाद आम लोग भी यहां घूमने के लिये आ सकेंगे।

कैसे बुक करें टिकट
पर्यटक यहां घूमने और मूर्ति देखने के लिये टिकट www.soutickets.in पर ऑनलाइन बुक कर सकते हैं, इसके अलावा पर्यटक पास ही में बनें, श्रेष्ठ भवन कॉम्पलेक्स को भी देख सकेंगे। इस मूर्ति को देखने के लिये हर व्यक्ति की एंट्री फीस 120 रुपये है, जबकि तीन से पांच साल के बच्चों के लिये 60 रुपये चुकाने होंगे, तीन साल से छोटे बच्चों की एंट्री फीस माफ है।

एक साथ कई चीजें देख पाएंगे
अगर आप टिकट ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बुक करते हैं, तो यहां आप एक साथ कई चीजें देख सकते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति गुजरात के वड़ोदरा शहर से करीब 90 किमी दूरी पर स्थित है, आप सीधे स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास नेशनल हाइवे 11 और 63 से भी पहुंच सकते हैं।