Hindi हेल्थ

गर्भावस्था के दौरान इंटिमेसी करना चाहिए या नहीं जानिए यहाँ

intimacy during pregnancy

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): Pregnancy शारीरिक और भावनात्मक बदलाव का समय होता हैं। कपल इस बात को लेकर Concession होते हैं कि यह Pregnancy Period बगैर किसी परेशानी के निकल जाय। Pregnancy के दौरान माता-पिता दोनों की कामुक इच्छाओं में उतार-चढ़ाव आना normal हैं। कुछ की कामुक इच्छाएं जोर-शोर पर होती हैं और कुछ लोगों की बिलकुल दबी हुई। अनेक तरह के प्रश्न उनके मन में इंटिमेसी को लेकर आती हैं। जैसे-

1) क्या Pregnancy के दौरान इंटिमेसी किया जा सकता हैं।
2) क्या ओरल इंटिमेसी सुरक्षित हैं।
3) क्या इससे बच्चे को नुकसान हो सकता हैं।
4) क्या Pregnancy के दौरान इंटिमेसी की कौन सी मुद्रा आरामदायक हैं।
5) क्या Pregnancy Period में मेरे पति की संभोग संवेदनशीलता बदलेगी।
6) क्या इस समय संभोग पहले जैसा अच्छा होगा।
7) Pregnancy time में मेरी इंटिमेसी के प्रति रूचि ना होना, क्या यह सामान्य हैं।

Pregnancy के शुरुआत में महिलाएं कमजोरी और Uncomfortable महसूस करती हैं। इस दौरान उनका मन भी विचलित होता हैं। Pregnancy के आखिरी चरण में स्तन के साइज बढ़ जाते हैं। और ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं। जिससे कामुक इच्छाएं बढ़ जाती हैं। पुरुषों में भी अपनी महिला साथी क स्तन बढ़ जाने से सेक्स की इच्छा बढ़ जाती हैं।

Pregnancy के समय अपनी भावनाओं को छुपाये मत। खुल कर बातचीत करें। आपके मन में इंटिमेसी को लेकर जो भी विचार आये उसे अपने साथी को बताये।
इंटिमेसी के दौरान अपने साथी से पूछते रहे कि क्या यह सेक्स मुद्रा Comfortable हैं? क्या हम कुछ और मुद्रा ट्राय करे? क्या तुम्हें बच्चे के नुकसान की चिंता तो नहीं?

जैसे-जैसे Pregnancy बढ़ता हैं मिशनरी पोजिशन आरामदायक नहीं होता।इसके अलावा भी आप निम्न मुद्राएं आजमा सकते हैं-

* एक होकर लेटने से पति का अधिकांश वजन गर्भाशय पर नहीं पड़ता।

* बेड के एक छोड़ पर पीठ के बल लेटें। घुटने को मोड़कर रखे। नितंबो और पावों को गद्दे के किनारें पर रखें। आपके पति आपके सामने घुटने मोड़कर बैठ सकते हैं या फिर सीधे खड़े हो सकते।

* साथ-साथ 2 चम्मचों की तरह लेटे। इसमें केवल कम गहराई तक प्रवेश किया जा सकता। इस अवस्था में गहरे भेदन से महिला को परेशानी हो सकती हैं।

* अपने पति के ऊपर आये। इससे आपके पेट पर कोई भार नहीं पड़ेगा।

* बैठी हुई स्थिति- इसमें गर्भाशय पर कोई भार नहीं पड़ेगा।

अगर Doc ने इंटिमेसी के लिए मना किया हैं तो और भी तरीके हैं कामुक होने के। जिनमें मुख्य हैं मुख मैथुन, हस्त मैथुन, सहवास के पूर्व की क्रीड़ा। ध्यान रखें कि अपनी योनि में हवा ना फुकने दें। उससे आपके खून में बुलबुला बन सकता हैं जो आपके और बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता हैं।

जिनका कभी गर्भपात हुआ हैं, या प्रेगनेंसी से जुडी समस्याएं हो, या डॉक्टर ने मना किया हो तब आप इस समय सेक्स से बचे। हर किसी की Pregnancy से जुड़ी जरूरतें और परहेज अलग होते हैं। इसका पालन कर आप सुरक्षित और स्वास्थ्य Pregnancy का मजा ले सकते हैं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment