अंतरराष्ट्रीय

कांग्रेसी नेता के कारण पाकिस्तान ने मारे जवान ? शहादत पर बड़ा खुलासा !

soldier killed by pakistan due to congress leader

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): पाकिस्तान ने जिस तरह से कुछ दिनों पहले सीजफायर का उल्लंघन किया और उसके बाद भारतीय सीमा में घुसकर दो जवानों को शहीद किया उसके बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं। पाकिस्तान ने अचानक ये एक्शन क्यों लिया। पाकिस्तान की इस हरकत के बाद अब इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि वो कौन है जो दोनों देशों के बीच संबंध खराब करना चाहता है। पिछले हफ्ते सोमवार को भारतीय बिजनेसमैन सज्जन जिंदल ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की थी। इस खबर के बाद पाकिस्तान में बवाल मच गया था। बता दें कि सज्जन जिंदल कांग्रेसी नेता नवीन जिंदल के भाई हैं।

सज्जन जिंदल और नवाज शरीफ की मुलाकात ऐसे समय में हुई थी जब पाकिस्तान में पनामा पेपर्स कांड को लेकर हाहाकार मचा हुआ था। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नवाज शरीफ पर लगातार दबाव बनाया जा रहा था। ऐसे में अब ये बात कही जा रही है कि नवाज शरीफ और सज्जन जिंदल की मुलाकात के ऐसा क्या हो गया जिस के फौरन बाद ही पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन शुरू कर दिया जिसमें दो भारतीय जवान शहीद हो गए थे। उन जवानों के शवों के साथ बर्बरता दिखाते हुए उनके अंग काट दिए थे। शरीफ के साथ जिंदल की मुलाकात और उसके बाद की घटनाओं को ढंग से देखा जाए तो बहुत कुछ सामने आता दिखाई दे रहा है।

जिस दिन नवाज और जिंदल की मुलाकात हुई थी। खबर उसके दो दिन बाद मीडिया में आई थी। उसके कुछ दिनों के बाद ही पाकिस्तानी सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने एलओसी के पास हाजी पीर का दौरा किया था। बाजवा ने कहा था कि वो कश्मीर में संघर्ष करने वालों की मदद करना जारी रखेंगे। बाजवा के दौरे के अगले ही दिन पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर उल्लंघन शुरू कर दिया। अब जानकार ये बता रहे हैं कि मौजूदा तनाव के पीछे जिंदल का पाकिस्तान दौरा एक कारण हो सकता है। क्या जिंदल की पाक यात्रा और शरीफ से मिलने के बाद कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद पाक ने सीजफायर का उल्लंघन किया।

जिंदल और नवाज की मुलाकात के बाद ही पाकिस्तान ने सीमा पर आर्मी बेस से संपर्क करना शुरू कर दिया था। ये भी कहा जा रहा है कि नवाज शरीफ ने जिंदल से मुलाकात करने के बाद खुद पर मंडरा रहे संकट को दूर करने के लिए सेना को कोई आदेश दिया था। जब भी भारत के साथ संबंध सुधरने की उम्मीद जगती है तो इस तरह की घटना हो जाती है। जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान के इतिहास को देखते हुए लग रहा है कि कांग्रेसी नेता के भाई सज्जन जिंदल से नवाज की मुलाकात पर सवाल उठेंगे। जिंदल और शरीफ के साथ मुलाकात को लेकर पाकिस्तान हंगामा मचा हुआ है। अब यहां भी इस को लेकर सवाल उठ रहे थे।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment