India, Pakistan, भारत, पीएम मोदी

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा): भारत और पाक के रिश्ते तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। पाकिस्तान भारत को बार बार गीदड़ भभकी देता रहता है। सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान जंग की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तानी सेना अपना मुख्यालय भी इसी कारण से बदलने वाली है। ऐसे हालात में भारत भी पूरी तरह से तैयार है। हम आपको भारत के उन शक्तिशाली हथियारों के बारे में बताएंगे जिनके आगे पाकिस्तान कहीं नहीं ठहरता है। भारत के खतरनाक हथियारों की लिस्ट बहुत बड़ी है। हम चुनिंदा हथियारों के बारे में आपको जानकारी देंगे। जिनकी मदद से भारत पाकिस्तान को कई बार तबाह कर सकता है। सबसे पहले बात करते हैं लड़ाकू विमानों के बारे में। राफेल विमान अभी भारत को नहीं मिले हैं। लेकिन फिर भी भारत के पास मारक विमानों की कमी नहीं है।

भारत के ब्रह्मास्त्रों में सबसे पहले आता है Su-30Mki विमान। ये एक ऐसा एयरक्राफ्ट है जो इंडियन एयरफोर्स को 21वीं सदी के हिसाब से तैयार करता है। रूस में बना ये विमान दुनिया के सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों की श्रेणी में आता है। इसकी मैक्सिमम रफ्तार 2100 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये दुश्मन को पलक झपकते ही खत्म कर सकता है। ब्रह्मोस मिसाइल के बारे में। इसे रूस और भारत ने मिलकर तैयार किया है। इसकी मारक क्षमता को लगातार बढ़ाया जा रहा है। फिलहाल 450 किलोमीटर तक मार करने वाली ब्रह्मोस का परीक्षण किया गया था। ये आवाज की गति से तेज रफ्तार से हमला करती है। ये जमीन, समुद्र, और आकाश से समुद्र और जमीन पर स्थित टारगेट खत्म कर सकती है।

आईएनएस चक्र के बारे में क्या पाक को नहीं पता है। परमाणु क्षमता से लैस रूस निर्मित पनडुब्बी आईएएनएस चक्र-2 नौसेना का सबसे खतरनाक हथियार है। ये पनडुब्बी 600 मीटर तक पानी के अंदर रह सकती है। ये तीन महीने तक पानी के अंदर रह सकती है। इसकी अधिकतम गति 30 समुद्री मील प्रति घंटे है। ये आठ टॉरपीडो से लैस है। अब बात करते हैं अवॉक्स के बारे में।  एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम क्रूज मिसाइलों और लड़ाकू विमानों को आसमान में काफी दूरी से ही पता लगाने में सक्षम है। इस्राइली तकनीक से लैस अवॉक्स को विमान आईएल-76 पर लगाया गया है।

हेलिना ‘नाग’ भारत की सबसे खतरनाक मिसाइलों में से एक है। ये हेलीकॉप्टर से दागा जा सकने वाला संस्करण है और इसे DRDO ने इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत तैयार किया है। नाग मिसाइल की खासियत है कि ये टॉपअटैक- फायर एंड फोरगेट और सभी मौसम में फायर करने की क्षमता से लैस है। तो ये हैं भारत के वो खतरनाक हथियार जिनके दम पर भारत पाकिस्तान को कई बार तबाह कर सकता है। खास बात ये है कि दुश्मन पर हमला करने के साथ साथ भारत ने अपनी सुरक्षा प्रणाली को भी मजबूत किया है।

https://www.youtube.com/watch?v=xKWc1Dd8ohI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *