लाइफ स्टाइल हेल्थ

इन आसान तरीकों से आप सर्दी में अपनी Immunity को बढ़ा सकते हैं

Immunity easy ways you can increase badha your winter

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): सर्दियों में भी आप एकदम स्वस्थ रह सकते हैं। मजे से बाहर घुम सकते हैं। प्रायः लोग इस मौसम में खुद को घरों में बन्द कर लेते हैं। सर्दियों में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए लोग ऐसा करते हैं। संक्रमण से बचने के लिये हमें अपने immune system को strong को रखना होगा। immune system को strong रखने के लिए हमें अपने आहार और दिनचर्या में मामूली परिवर्तन करना होगा।

आइयें जानिये इस सर्दी में immunity को बढ़ाने और मेंटेन करने के उपाय:-

  •   सुकून भरी नींद- सुकून भरी नींद हर बिमारी का इलाज हैं। इससे शरीर को पोषण मिलता हैं। immunity बढ़ती हैं। हर वयस्क व्यक्ति को कम से कम 7 घण्टे की नींद लेनी चाहिए। नींद की कमी से मोटापा, डाइबिटीज और भी कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। सर्दी हो या गर्मी सुकून भरी नींद हमारी immunity को हमेशा boost करता हैं।
  • तनाव से दूरी- शारीरिक या मानसिक दोनों तनाव शरीर के लिये हानिकारक होते हैं। तनाव में सर्दी-जुकाम भी जल्दी जकड़ लेता हैं। हमेशा तनाव में रहना बहुत ही हानि पहुँचाता हैं। जैसे-जैसे शरीर में Stress Harmon बढ़ता हैं। शरीर का immunity system कमजोर होता जाता हैं।
  • पानी का अधिक सेवन- सर्दियों में Healthy रहना हैं तो दिन भर में कम से कम 7-8 लीटर पानी पीना चाहिये। इसके अलावा जूस और ग्रीन टी का सेवन करे। ग्रीन टी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके नियमित सेवन से वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता हैं। और ग्रीन टी हमारी immune system को मजबूत करता हैं।
  • लंच के बाद टहलना अनिवार्य- शरीर की रोग प्रतिरोधी शक्ति बढ़ानी हैं तो लंच के बाद रोज टहलने की आदत डाले। शारीरिक सक्रियता हमारी रोग प्रतिरोधी शक्ति को बढ़ाता हैं। सर्दियों में रात की जगह दिन में टहलना फायदेमंद होता हैं। सूर्य से विटामिन D मिलता हैं। दितमिन D बहुत कम खाध पदार्थों में पाया जाता हैं। और यह immunity power को बढ़ाता हैं।
  •  इन चीजों का सेवन करे- सर्दियों में अपने खाने में लहसुन, अदरक का नियमित सेवन करे। यह immunity शक्ति को बढ़ाता हैं। शरीर में एंजाइम की संख्या को बढ़ाता हैं। जो हमारे blood को साफ करता हैं। प्रोटीन का सेवन करे। यह एंटीबॉडीज का निर्माण करता हैं। जो हमारे immune system की कार्य प्रणाली की मजबूती के लिये आवश्यक हैं। इसके लिए हमें अंडा, मछली, दाल, डेयरी उत्पाद, सोया और मौसमी फल का सेवन करना चाहिये।

Read Also : दूध में काली मिर्च और जीरा डालने से बन जाता है अमृत..

  • दही का सेवन- सर्दियों में दही का सेवन कर immunity को बढ़ाये। इसमें मौजूद प्रिबयोटिक और प्रोबयोटिक पाचन तंत्र के लिये लाभकारी हैं।
  • तुलसी का सेवन- सर्दियों में 3-5 तुलसी का सेवन करे। यह सर्दी-जुकाम से सुरक्षा कवच प्रदान करते हैं। तुलसी एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और immunity system booster हैं।
  • मास्क या कपड़े का प्रयोग- घर से बाहर निकलते समय कपड़े या मास्क का प्रयोग करे। इससे बीमारियों के बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पायेगा। और आप इंफेक्शन से बच सकते हैं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment