Hindi अजब गजब हेल्थ

अगर लंबी और स्वस्थ उम्र की ख्वाहिश है तो पढ़े ये रिपोर्ट

long and healthy life

आज के दौर में लंबी उम्र का मतलब है, बीमारियां, कड़वी दवाईयां, महंगे इलाज। हम अपने आस पास के लोगों को देखते हैं तो मालूम चलता है कि लंबी उम्र में स्वस्थ रह पाना काफी मुश्किल है। जो लोग तमाम बुरी आदतों से दूर रहते उन्हे भी बुढ़ापे में कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है।
हम अक्सर इन बातों को लेकर चिंतित रहते हैं कि ऑक्सीजन की कमी से बीमारियां हमारे शरीर में घर कर सकती है। लेकिन चीनी शोधार्थियों की एक स्टडी में चौकाने वाले परिणाम आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक तिब्बत में कम ऑक्सीजन के वातावरण से वहां के लोगों की उम्र लंबी हो सकती है। चीनी स्कॉलर्स की एक स्टडी में ऐसा दावा किया गया है।

चीन के एकेडमी ऑफ साइंसेज के कुनमिंग कॉलेज ऑफ लाइफ साइंसेज के झांग यापिंग और वु दोंगडोंग के रिसर्च के मुताबिक तिब्बत के पठार के उम्रदराज लोगों की उम्र चीन के दूसरे हिस्से के लोगों की मुकाबले में ज्यादा लंबी हो रही है। साल 2010 के जनगणना आंकड़े की पड़ताल करने पर शोधार्थियों ने ये पाया कि हान आबादी की तुलना में 60 साल के अधिक उम्र की तिब्बती आबादी का अनुपात अधिक है।

Read also : आप सर्दी में अपनी Immunity को बढ़ा सकते हैं

तिब्बतियों की उम्र के अनुपात में ड्रामेटिकल चेजेंस देखने को मिले है जो 91 साल से ज्यादा हो गए है।  वहां की सरकारी एजेंसी की मुताबिक 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का अनुपात तिब्बत में पुरूषों में महिलाओं की तुलना में ज्यादा है। यह हान चीनियों से अधिक है।  ये स्टडी सेल रिसर्च में प्रकाशित हुई है।

Leave a Comment