अंतरराष्ट्रीय चर्चित

जानिए डोनाल्ड ट्रंप का सफर, कैसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली इंसान बने

Donald Trump world's most powerful man

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): आज हर जगह बस एक शख्स की चर्चा हैं वो हैं अमेरिका के नये President डोनाल्ड ट्रम्प की। सोशल मीडिया से लेकर लोगों की जुबान पर बस एक ही नाम हैं डोनाल्ड ट्रम्प। डोनाल्ड ट्रम्प हमेशा अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। डोनाल्ड जॉन ट्रम्प का जन्म 14 june 1946 को क्वींस न्यूयॉर्क सिटी में हुआ।

ट्रम्प एक अमेरिकी रिअल एस्टेट कारोबारी, बिजनेसमैन, Tv personality, राजनेता और लेखक हैं। इनका निवास स्थान ट्रम्प टावर, मैनहैटन हैं। जिसकी कीमत 400 करोड़ डॉलर हैं।

रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प ने डेमोक्रेट हिलेरी को हरा कर अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए हैं। अमेरिकी कॉल्मनिस्ट जेफ थॉमस ने ट्रम्प को एक जिद्दी और हार ना मानने वाला शख्स बताया हैं। ट्रम्प अमेरिका के एक सफल बिजनेसमैन हैं। उनके पास बेशुमार दौलत हैं। फोबर्स के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 24000 करोड़ डॉलर के आस-पास हैं।

इन्होंने ने तीन शादियाँ की हैं। ट्रम्प अर्थशास्त्र में डिग्री धारी हैं। ट्रम्प ने फोडर्म विश्वविद्यालय और पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय के वॉटर्न स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स से इन्होंने पढ़ाई की। इन्होंने अपने काम की शुरुआत अपने पिता की कम्पनी से की।

ट्रम्प आज अरबपति हैं। अपने पिता से 14 मिलियन लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू किया। आज उसी कंपनी की नेटबर्थ 10 बिलियन डॉलर हैं। 70 के दशक में मैनहैटन में बसे कमोडोर होटल को जो नुकसान में चल रहा था। उसे ट्रम्प ने 7 करोड़ डॉलर में खरीदा। और उसके मरम्मत के बाद उसका नाम ‘द ग्रैंड हयात’ रखा।

Read also : राष्ट्रपति बनते ही ट्रंप ने  पाकिस्तान को सुलगा दिया कहा ..

इस होटल ने उसे रातोंरात अमीर बना दिया। न्यूयॉर्क की मशहूर इमारतों में गिना जाने वाला ‘ट्रम्प टॉवर’ का निर्माण ट्रम्प ने 1982 में करवाया। ट्रम्प ने न्यूयॉर्क के मैनहैटन में 650 करोड़ रुपये में पेंटहाउस बनवाया। इस पेंटहाउस की 58 वीं मंजिल पर ट्रम्प खुद रहते हैं। इस पेंटहाउस के कई हिस्सों को 24 कैरेट गोल्ड से सजाया गया हैं।

Leave a Comment