Four years of Modi Government

Four years of Modi Governmentमोदी सरकार के 4 साल पूरे होने पर उनके कामकाजों का विश्लेषण किया जा रहा है। जिसके आधार पर आगामी लोकसभा चुनाव में जनता तय करेगी कि किसे वोट देना है और किसे नहीं। ऐसे में हम आपको सरकार के उन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आधार पर कहा जा सकता है कि वाकई अच्छे दिन आ गए हैं।

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सफल रही: मोदी सरकार इस पूरे कार्यकाल में एक भी घोटाले के आरोप या उसके चक्रव्यूह में नहीं फंसी। हालांकि विपक्ष आरोप लगाता रहा लेकिन उनकी तथ्यात्मक कमी कुछ जादू नहीं दिखा पाई।

जन धन योजना: विपक्ष लाख आरोप लगाता रहे लेकिन इस बात को स्वीकार किया जाना चाहिए कि बीते चार सालों में भारतीय बैंकिग व्यवस्था में ग्रामीणों को तवज्जों दी गई। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने एक सप्ताह में सबसे ज्यादा खोलकर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कर लिया।

जीएसटी: सरकार ने एक राष्ट्र, एक टैक्स का फार्मूला लागू कर दिया। शुरुआती दिक्कतों के बाद सरकार इस लागू करने में कामयाब रही।

उज्ज्वला योजना: ग्रामीण तबकों के लिए ये योजना वरदान साबित हुई। इस योजना के माध्यम से लाखों परिवारों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाया गया। लेकिन समस्या ये है कि लोग इसको पूर्ण तरीके से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

सस्ती उड़ान सेवा: सरकार ने उड़ान सेवा की शुरुआत 2016 में की थी, जिसका उद्देश्य आम लोगों तक हवाई यात्रा पहुंचाने थी। इसमें सरकार काफी हद तक कामयाब रही।

स्वच्छ भारत अभियान: सफाई को मिशन की तरह अपनाने में सरकार कामयाब रही। बड़े पैमाने पर शौचालयों का निर्माण करवाया गया।

पारदर्शिता: सरकार ने पारदर्शिता कायम करने के लिए कई आवंटन और नीलामी को ऑनलाइन कर दिया। जिससे सब्सिडी जैसी सुविधा आखिरी व्यक्ति तक पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *