धार्मिक

पहली बार कर रहे हैं नवरात्रि का व्रत, भूल से भी न करें ये गलतियां !

first time mistakes Navratri

नई दिल्ली रिपोर्ट अड्डा : नवरात्रि 21 सितंबर से शुरू हो रही है। इसी के साथ उत्तर भारत में माहौल भक्तिमय हो गया है। हर तरफ नवरात्रि की चर्चा हो रही है। घरों में तो इसके लिए पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त 9 दिनों का व्रत रखते हैं। इस व्रत की बड़ी मान्यता है। शरदीय नवरात्र से ही देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है। इसलिए शरदीय नवरात्र का बेसब्री से इंतजार किया जाता है। अगर आप भी नवरात्रि के व्रत रखने की सोच रहे हैं वो भी पहली बार तो हम आपको कुछ बातें बता देते हैं, जो आपके काम आएंगी।

अगर आप पहली बार नवरात्रि के व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। मां दुर्गा के हर रूप का अलग महत्व है. इसलिए मां के हर रूप की पूजा भी विशेष तरीके से की जाती है। हर दिन अलग तरीके से पूजा की जाती है। उसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। पहले आपको बताते हैं कि नवरात्रि का व्रत आप नौ दिन भी रख सकते हैं और दो दिन भी अगर आप नौ दिन तक व्रत रखेंगे तो दशमी को पारण करें। वहीं जो लोग प्रतिपदा और अष्टमी को व्रत रखनेे की सोच रहे हैं वो लोग नवमी को पारण करें।

अब आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान क्या सेवन करना चाहिए और क्या नहीं। नवरात्रि के व्रत के दौरान आप जल और फल का सेवन करें। नवरात्रि के व्रत में अन्न का सेवन वर्जित होता है। इसलिए भूल कर भी किसी भी तरह के अन्न का सेवन न करें। नहीं तो आपका व्रत टूट जाएगा। इसी के साथ आपकोो बता दें कि ज्यादा तेल और भुनी हुई चीज न खाएं। ऐसा करने से आपको पेट संबंधी दिक्कत हो सकती है। आपके पेट में एसिडिटी हो सकती है। दर्द हो सकता है। नवरात्रि के व्रत के दौरान तामसी चीजें जैसे प्याज और लहसुन का सेवन भी पूरी तरह से वर्जित है।

आप व्रत के दौरान मक्खन, दूध और छाछ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा कुट्टू के आटे से बनी रोटी , शामर चावल, शामर चावल से बना डोसा, साबूदाना से बनाया खाना, सिंघाड़े का आटा, राजगीरा, रतालू, अरबी, शक्कर कंद से बने व्यंजन खा सकते हैं। अब आपको ये ध्यान रखना है कि व्रत के दौरान आपकी सेहत ठीक रहे। इसके लिए आपको पानी का सेवन करते रहना होगा। पानी की कमी होने से आप बीमार पड़ सकते हैं। इसके लिए आप नारियल का पानी, जूस और सब्जियों के सूप का सेवन कर सकते हैं। तो इन सारी बातों का ध्यान रखेंष मां भगवती आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण करें।

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Advertisement
Loading...
Advertisement

Leave a Comment