राज्य

सीएम योगी का किसानों को तोहफा…डेढ़ करोड़ किसानों की लिस्ट तैयार…कर्ज होगा माफ !

Farmers' debt will be forgiven CM Yogi

नई दिल्ली(रिपोर्ट अड्डा):-  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे बड़ा फैसला कर लिया है। चुनाव से पहले बीजेपी ने किसानों के कर्ज को माफ करने का फैसला किया था। ये भी कहा गया था कि सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों के कर्ज माफी का फैसला किया जाएगा। सरकार बनने के बाद सरकार कैबिनेट बैठक का इंतजार किसानों के साथ साथ विरोधी दल के नेता भी कर रहे थे। लेकिन दो हफ्ते होने के बाद भी कैबिनेट बैठक नहीं हुई तो लोगों को कुछ अंदेशा होने लगा।

अब ये साफ हो गया है कि सीएम योगी ने किसानों को तोहफा देने का फैसला कर लिया है। पहली कैबिनेट बैठक 4 अप्रैल को यानि मंदलवार को होने वाली है। इस बैठक में किसानों के कर्ज को माफ करने का एलान होना लगभग तय है। यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि कर्ज माफी को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि यूपी में 2 करोड़ 33 लाख सीमांत और लघु किसान हैं औरलगभग दो करोड़ छोटे किसान भी हैं

उन्होंने कहा कि कर्ज माफी के लिए प्रदेश के डेढ़ करोड़ किसानों की लिस्ट बनाई गई है. जिनके कर्ज माफ किए जा सकते हैं. योगी सरकार केंद्र से कर्ज लेकर किसानों को राहत देगी। बता दें कि प्रदेश के 60 फीसदी लोग खेती के काम में लगे हुए हैं। प्रदेश की कुल आमदनी का लगभग 30 फीसदी हिस्सा खेती से आता है। इस मामले में इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकॉनमिक रिलेशन जैसे थिंक टैंक ने रिपोर्ट बनाई है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक अगर यूपी में खेती की विकास दर बढ कर 5 फीसदी हो जाए तो प्रदेश में गरीबी में काफी कमी आ सकती है। कुल मिलाकर सीएम योगी ने किसानों से किया वादा पूरा करने की दिशा में कदम उठा दिए हैं। पहली कैबिनेट बैठक में इस बात का एलान होना लगभग तय है कि किसानों को राहत मिलने वाली है। इसी के साथ उन कयासों पर भी विराम लग जाएगा कि बीजेपी सरकार कर्ज माफी को लेकर गंभीर नहीं है।

Read Also : सीएम योगी के खौफ से केजरीवाल कांपे राजनीति से सन्यास का दिया संकेत !

Leave a Comment