रोज रात को सोने से पहले 6 इलायची खाने से क्या होता है, पढ़िए लेकिन किसी को बताना नहीं

cardamom

cardamom

जीवन में सेहत सबसे बड़ी चीज है, आप कितने भी पैसे वाले हों, लेकिन अगर बीमार रहते हैं तो आप उस पैसे का आनंद नहीं ले पाएंगे। इस लिए कहा जाता है कि सेहत हजार नियामत है। तो ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए क्या किया जाए. जीवनशैली में सुधार किया जाए, कुछ बीमारी होने पर आयुर्वेदिक चिकित्सा का प्रयोग किया जाए. आयुर्वेद में कई तरह की ऐसी चीजें हैं जिसको पढ़ने के बाद आप इस नतीजे पर आएंगे कि आखिर किस तरह से आयुर्वेद में ना सिर्फ बड़ी से बड़ी बीमारी के इलाज के बारे में बताया गया है बल्कि वह बीमारियां हमें ना हो इसलिए हमें क्या करना चाहिए इस बारे में भी बताया गया है

ज्यादातर बीमारियों का संबंध पेट से होता है, पेट और भोजन का भी गहरा संबंध है। आयुर्वेद में ये बताया गया कि किस तरह के भोजन लेने से हम बीमारियों से बच सकते हैं। साथ ही ये भी बताया गया है कि किन चीजों को खाने से हम बीमारियों से हमेशा के लिए बच सकते हैं। हम आज उन्ही में से एक खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसको आमतौर पर हर घर में रखा जाता है और वो है इलायची, जी हां इलायची जो स्वाद और खुशबू के लिए जानी जाती है, लेकिन उसके और भी गुण होते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि इलायची के क्या क्या फायदे होते हैं। इलायची के सेवन से हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। इलायची का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस से पाचन तंत्र मजबूत होता है आप अक्सर देखते होंगे कि खाने के बाद लोग अपने मेहमानों को सौंफ और इलायची देते हैं। क्या आपको पता है ऐसा क्यों किया जाता है। इसका जवाब ये है कि इलायची में नेचुरल तत्व होते है जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। इस से गले व पेट में होने वाली जलन भी कम होती है साथ ही पेट के अंदर की सूजन कम हो जाती है इलायची से गैस एसिडिटी और खराब पेट की शिकायत दूर होती है।

इलायची का दूसरा फायदा ये है कि सर्दी में बहुत लाभकारी होती है। आपके खराब हुए गले को सही करने में मदद करती है। रात को सोने से पहले इलायची का सेवन करने से बहुत फायदा होता है, रात कोठंड नहीं लगती है, साथ ही आपकी पाचन क्रिया को एकदम दुरुस्त करती है। खास बात ये है कि रात को इलायची का सेवन करने से यौन शक्ति भी बढ़ती है। तो ये इलायची के कुछ फायदे हैं, इनको आजमा कर देखिए, आप को कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।