अजब गजब

घर बैठकर कमाने के आसान तरीके, बिना निवेश के हो जाए माला-माल

Earn money sitting at home

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा) : पैसा आज के समय में कितना जरूरी हैं ये बताने की जरूरत नहीं हैं। रोज बढ़ती मंहगाई ने तो पैसों के importance को और ज्यादा बढ़ा दिया है। पैसा हर किसी की जरूरत है।

पैसा तो सभी कामना चाहते है पर किसी किसी को रोज-रोज office जाना नहीं पसंद या फिर रोज दुकान पर बैठना नहीं पसन्द तो उनके लिए खुशखबरी हैं। वैसी महिलाएँ भी जो किसी कारण से अपना job छोड़ घर संभाल रही। या जो चाहकर भी घर खर्च में मदद नहीं कर पाती उनके लिये एक golden opportunity है घर बैठे पैसे कमाने का। अगर आपको घर बैठे ही पैसा कमाने का मौका मिलें तो आप क्या कहेंगे।

आइयें जानिये घर बैठे पैसे कमाने के आसान तरीके-

# हॉबीज क्लासेज- अगर आपको अपनी हॉबी से पैसा कमाने का chance मिले तो इससे better कुछ नहीं हो सकता। इसे करना और सिखाना आप दोनों enjoy करेंगे। अगर आप painting, cooking, singing, dancing और कपड़े सिलना , गिटार बजाना जैसी कोई हॉबी रखते हैं। तो फिर सोचना क्या हैं शुरू कर दें आज से ही हॉबी classes लेना।

# Home based tution- अगर आप पढ़े लिखे हो तो आप घर पर coaching classes भी चला सकते हैं। आप किसी एक subject की classes ले सकते हैं य फिर class के हिसाब से भी बैच ले सकते हैं।

# किराये पर चीजें देना- अगर आपके घर के कमरे आपकी आवश्यकता से अधिक है तो आप उसे किराये पर लगा सकते है। इसके अलावा आपकी गाड़ी भी रोज उपयोग में नहीं आती तो आप उसे भी किराये पर दे सकते हैं।

# Beauty parlour- मेकअप करना महिलाओं का पसंदीदा काम हैं। Beauty parlor को हमेशा से महिलाओं का favorite business मन गया है। इसके लिए बड़े जगह की भी जरूरत नहीं होती। इसे घर में भी चलाया ज सकता हैं। अगर आपके पास makeup करने की knowledge है और इससे related कोई डिग्री हैं तो फिर सोच क्या रहे शुरू हो जाइयें।

Read Also  : पढ़े बिजनेस के सफल Ideas

# फ्रीलांस writing – अगर आप लिखनें का शौख रखते हैं तो फ्रीलांस writing कर सकते हैं। मैंगजीन या न्यूज़ paper आदिके लिये article लिख सकते हैं। इसके अलावा online writing भी अच्छा option है। कंटैंट writing, ब्लॉग, आर्टिकल, online review जैसे अनेको option हैं जिसके जरिये आप को अच्छे पैसे कमाने के मौके मिलते हैं।

# ऑन लाइन सर्वे job- आज कल तो online सर्वे जॉब बहुत डिमांड में हैं। इसमें आपको invest भी नहीं करना पड़ता। इसमें service कम्पनियां किसी product या service के लिए इनपुट provide करने का काम देती है। हर सर्वे के लिये कंपनी आपको पैसे या reward points देती हैं। जिसे आप किसी भी shopping website पर use कर सकते हैं।

# ब्याज का पैसा- यदि आपके पास कुछ पैसे जमा हैं तो आप इसे बैंक में या म्युचुअल फंड्स में लगा सकते हैं।

# online coaching- आजकल इसका trend भी हैं। अगर आपके पास qualification है तो आप online classes चला सकते हैं।

# टिफ़िन system- अगर आपमें खाना बनाने का हुनर हैं तो आप टिफिन सिस्टम को शुरू कर सकती हैं।

Read Also : ATM से जुड़े इन दिलचस्प तथ्यों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

हर कोई पैसा कामना चाहता है लेकिन मनचाहा job और मनचाही salary नहीं मिलती। ऐसे में कुछ लोग अपना काम शुरू करना चाहते हैं। पर उन्हें समझ नहीं आता की उन्हें कहाँ से शुरुआत करनी चाहिये। अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment