Hindi राष्ट्रीय

भारत की मिसाइल ताकत, इस हथियार से चीन और पाकिस्तान में हड़कंप

भारत की मिसाइल ताकत

नई दिल्ली (रिपोर्ट अड्डा): भारत और पड़ोसी देशों के संबध आजकल कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं।पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान लगातार अपनी हरकतों से भारत को मुंह चिढ़ा रहा हैं। इसको देखते हुए भारत ने अपनी ताकत दिखाने का फैसला किया है. भारत की मिसाइल ताकत से सभी परिचित हैं। अग्नि सीरीज की 6ठी मिसाइल के कारण चीन और पाकिस्तान में हंगामा मचा हुआ है।

अग्नि 6 का नाम लेते ही एक ऐसी मिसाइल सामने आती है जो दुश्मनों के छक्के छुड़ा देती है। ये मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है। पाकिस्तान के अलावा भारत के पड़ोसी देश चीन भी इस मिसाइल की तकनीक और घातक क्षमता से चिंतित दिखाई दे रहा है। बता दें कि अग्नि 6 मिसाइल एक साथ लंबी दूरी के कई ठिकानों को तबाह करने में माहिर है। इसके अलावा ये एक बार में कई हथियार भी ले जा सकती है।

फिलहाल भारत के पास अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल है, जो 5 हजार 500 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है। जानकारी के मुताबिक अग्नि 6 की मारक क्षमता करीब 10 हजार किलोमीटर के करीब होगी। ऐसा होने पर इसकी जद में पूरा पाकिस्तान आ जाएगा। लगभग चीन का हर हिस्सा भी इस खतरनाक मिसाइल की लपेट में आ जाएगा।

अग्नि 6 के साथ ही भारत एमआइआरवी तकनीक वाली मिसाइल बनाने वाले चुनिंदा देशों की कतार में शामिल हो जाएगा। अग्नि-6 के सेना में शामिल होने के बाद भारत अमेरिका और रूस सहित इस तरह की घातक क्षमता रखने वाले विशिष्ट क्लब में शामिल हो जाएगा। एंटी बैलिस्टिक मिसाइल की तरफ अग्नि 6 भारत का पहला कदम है। भारत का अगला लक्ष्य क्रूज मिसाइले हैं।

Advertisement

रिलेटेड कंटेंट के लिए नीचे स्क्रॉल करे..

Loading...
Advertisement

Leave a Comment